मिलावट करने वाले सात कारोबारियों पर लगा एक लाख 90 हजार रूपये जुर्माना

बिना खाद्य पंजीयन के खाद्य पदार्थ बेचने पर 3 के खिलाफ कार्रवाई.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 28 Oct 2020, 10:35 PM IST

कटनी. अमानक, अपमिश्रित खाद्य पदार्थों के विक्रय और खाद्य सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वाले कारोबारियों पर पूर्व में की गई छापामार अभियान के बाद जब्त नमूनों की जांच उपरांत जुर्माने की कार्रवाई की गई है। बतादें कि पूर्व में पत्रिका द्वारा चलाए गए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई की थी। इसके बाद जब्त नमूनों की जांच और सभी पक्षों को सुनने के बाद जुर्माने की कार्रवाई अधिरोपित की गई। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 एवं नियम 2011 में दिये प्रावधानों के पालन नहीं करने के अपर कलेक्टर एवं अपर जिला दंडाधिकारी कोर्ट में चल रहे मामलों में न्याय निर्णायक अधिकारी जगदीश चन्द्र गोमे ने 7 कोरोबारियों पर 1 लाख 90 हजार रुपये का अर्थदंड अधिरोपित किया है।

खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 एवं नियम 2011 के प्रावधानों का पालन नहीं करने और बिना खाद्य पंजीयन के खाद्य कारोबार करने पर 3 कारोबारियों पर 5-5 हजार रुपये का अर्थदंड अधिरोपित किया है।जिला पन्ना के शाहनगर थाना परसवारा निवासी राजेश यादव पर चांडक चौक कटनी में बिना खाद्य पंजीयन के अवमानक खाद्य पदार्थ गाय-भैंस का मिक्स दूध बेचने पर 5 हजार रुपये का अर्थदंड, मेन रोड रीठी निवासी राशु कंदेले द्वारा मेसर्स जया किराना स्टोर्स रीठी से बिना खाद्य पंजीयन कराये असुरक्षित रखी दालचीनी बेचने पर 5 हजार रुपये का अर्थदंड और सावरकर वार्ड नई बस्ती कटनी निवासी कन्हैया सचदेवा को उनके प्रतिष्ठान समर आरओ वॉटर नई बस्ती कटनी से खाद्य पंजीयन के बिना प्यूरीफाईड वॉटर बेचने पर 5 हजार रुपये के अर्थदंड से दंडित किया गया है।

इन कारोबारियों पर लगा जुर्माना
राजकुमार पंजवानी जयप्रकाश वार्ड कटनी के एकता किराना स्टोर्स व झंडा बाजार रघुनाथ गंज कटनी पर 50 हजार रुपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया है। इसी प्रकार गांधीगंज कर्बी चित्रकूट निवासी खोवा व्यापारी सत्यनारायण जायसवाल को सिल्वर टॉकीज रोड कटनी में विक्रित खोवा नमूना अमानक पाये जाने पर 30 हजार रुपये का अर्थदण्ड और एक अन्य मामले में 30 हजार रुपये का अर्थदंड अधिरोपित किया है। अमानक दुग्ध सामग्री विक्रय और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम का पालन नहीं करने पर मेसर्स कृष्णपाल सिंह निवासी रामनोहर लोहिया वार्ड मां जगदम्बा दुग्ध डेयरी आदर्श कॉलोनी पर 20 हजार रुपये का अर्थदंड, प्रमोद गुप्ता निवासी गैरतलाई तहसील बरही मे. प्रमोद किराना गैरतलाई पर 20 हजार रुपये का अर्थदण्ड, गैरतलाई के ही रामप्रकाश गुप्ता के रामप्रकाश किराना स्टोर्स शॉपिंग कॉम्पलेक्स गैरतलाई बरही पर 20 हजार रुपये और खैबर लाईन माधवनगर निवासी घनश्याम दास बजाज पर अवमानक खाद्य पदार्थ गाय-भैंस का मिक्स दूध विक्रय करने पर 15 हजार रुपये और बिना खाद्य पंजीयन कराये खाद्य पदार्थ बेचने पर 5 हजार रुपये कुल मिलाकर 20 हजार रुपये का अर्थदंड अधिरोपित किया गया है। सभी को 30 दिवस के भीतर अर्थदण्ड की राशि चालान से जमाकर रसीद न्यायालय में प्रस्तुत करने को कहा गया है।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned