खलिहान में रखी फसल में लगी आग

-किसान की साल भर की मेहनत पल भर में राख

By: Ajay Chaturvedi

Published: 03 Apr 2021, 02:37 PM IST

कटनी. खलिहान में रखी फसल में लगी आग, देखते ही देखते किसान की साल भर की मेहनत जल कर राख हो गई। बताया जा रहा है कि आग की लपटों ने करीब 10 एकड़ से अधिक की फसल को जलाकर राख कर दिया था।

बताया जा रहा है कि रीठी के तिलगवां में बिजली की चिंगारी से गेंहूं के खेतों में आग भड़क गई थी और देखते ही देखते आग की लपटों ने करीब 10 एकड़ से अधिक की फसल को जलाकर राख कर दिया।

हाल के दिनों में किसानों की खड़ी या खलिहान में रखी फसलों में आग लगने की घटनाएं आम हो गई हैं। इसमें ज्यादातर मामले में बिजली के जर्जर तार प्रमुख कारण बन रहे हैं। तेज हवा के बीच जमीन तक छूते बिजली के तारों में शार्ट सर्किट से निकलने वाली चिंगारी फसल पर गिरते ही फसल धधक उठ रही है और देखते ही देखते पूरी फसल पल भर में ही जल कर राख हो जा रही है। कही-कहीं मौके पर फौरन पहुंच कर फायर ब्रिगेड की टीम कुछ बचाव जरूर कर रही है लेकिन ज्यादातर मामलो में किसानों पर बज्रपात ही हो रहा है।

अब तिलगांवा, रीठी की ही तरह बकलेहटा में भी आग लगने से किसानों की फसल जलकर बर्बाद हो गई थी। इसके अलावा एक अन्य आगजनी की घटना ग्राम पंचायत बड़गांव में हुई, जहां गहाई के लिए रखी कटी फसल में अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। आग की चपेट मे आई फसल पूरी की पूरी राख हो गई है। पीड़ित किसानों ने इसकी शिकायत थाने में भी की है।

बड़गांव निवासी पीड़ित किसान सुरेश साहू, चन्ना साहू, महेश साहू, राजू, विनोद आदि करीब आधा दर्जन किसानों ने बताया कि उन्होंने दूसरों की जमीन पर फसल उगाई थी जिसे काटने के बाद खलिहान पर रखा था लेकिन अज्ञात लोगों ने फसल में आग लगा दी। किसानों का कहना है कि 8-10 एकड़ भूमि को किराये पर लेकर गेंहूं, चना, सरसों की फसल उगाई थी जो आग में जल चुकी है। किसानों को जैसे ही आग लगने की जानकारी मिली तत्काल आग बुझाने पहुंचे लेकिन जबतक आग के चलते पूरी फसल राख हो चुकी थी। किसानों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कर मामले की शुरू कर दी है।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned