scriptरेलवे का माल ढुलाई पर फोकस, कटनी से तीन दिशाओं में लाइन विस्तार के लिए 835 करोड़ का बजट | Focus on freight carriage of railway | Patrika News

रेलवे का माल ढुलाई पर फोकस, कटनी से तीन दिशाओं में लाइन विस्तार के लिए 835 करोड़ का बजट

locationकटनीPublished: Jul 17, 2019 09:30:25 am

कटनी से बीना व पेंड्रारोड थर्डलाइन और सिंगरौली डबल रेलवे लाइन विस्तार पर ज्यादा धनराशि का प्रावधान.
माना जा रहा है कि 2022 तक मालढुलाई के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं का काम पूरा कर लिया जाएगा.
300 करोड़ कटनी से सिंगरौली लाइन विस्तार व 125 करोड़ रुपये कटनी ग्रेड सेपरेटर के लिए और 5 करोड़ रुपये कटनी से झुकेही कार्ड लाइन प्रोजेक्ट के लिए प्रावधान.

timetable of railway special trains

कटनी से पेंड्रारोड थर्ड लाइन विस्तार के साथ ही 180 करोड़ रुपये का प्रावधान.

कटनी. बजट में इस बार कोयला सहित अन्य माल परिवहन के लिए सुविधा विस्तार पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कटनी जंक्शन से तीन दिशाओं में रेलवे लाइन विस्तार के लिए अन्य कार्यों की तुलना में कहीं अधिक धनराशि का प्रावधान किया गया है।
कटनी से दिल्ली की ओर बीना तक और बिलासपुर की ओर पेंड्रारोड तक तीसरी लाइन विस्तार सहित कटनी से सिंगरौली लाइन विस्तार का काम शामिल है। बजट में इन परियोजनाओं पर ज्यादा राशि का प्रावधान करने के बाद माना जा रहा है कि 2022 तक मालढुलाई के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं का काम पूरा कर लिया जाएगा।
इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद न्यू कटनी जंक्शन (एनकेजे) यार्ड देश के दूसरे यार्ड की तुलना में रेलवे को और ज्यादा कमाई देने वाला यार्ड होगा। बजट में जिन परियोजनाओं के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। उनमें 225 करोड़ रुपये कटनी से पेंड्रारोड थर्ड लाइन विस्तार के साथ ही 180 करोड़ रुपये कटनी से बीना थर्ड लाइन प्रोजेक्ट शामिल है। इसके अलावा 300 करोड़ कटनी से सिंगरौली लाइन विस्तार व 125 करोड़ रुपये कटनी ग्रेड सेपरेटर के लिए और 5 करोड़ रुपये कटनी से झुकेही कार्ड लाइन प्रोजेक्ट के लिए प्रावधान किया गया है।
पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर के सीपीआरओ प्रियंका दीक्षित के अनुसार पश्चिम मध्य रेलवे जोन जबलपुर के अधीन कटनी-बीना और सिंगरौली रेल लाइन विस्तार के साथ ही ग्रेड सेपरेटर के लिए राशि का प्रावधान बजट में किया गया है। इससे इन परियोजनाओं के काम में तेजी आएगी।
बिलासपुर रेल मंडल के पीआरओ अंबिकेश साहू का कहना है कि कटनी-अनूपपुर थर्ड लाइन के लिए 125 करोड़ और अनूपपुर-पेंड्रारोड थर्ड लाइन के लिए 100 करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है। दोनों ही परियोजनाओं का काम 2022 में पूरा का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो