script

मिठाई दुकानों में पहुंची खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम, लिए नमूने

locationकटनीPublished: Oct 31, 2021 09:41:49 pm

Submitted by:

balmeek pandey

जांच के लिए भेजी जाएंगी प्रयोगशाला, रिपोर्ट के बाद होगी कार्रवाई, जल्दी जांच रिपोर्ट न आने से खराब मिठाईयों की हो जाती है बिकवाली

मिठाई दुकानों में पहुंची खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम, लिए नमूने

मिठाई दुकानों में पहुंची खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम, लिए नमूने

कटनी. दीपावली के त्योहार में मिठाई के नाम पर लोगों के साथ खिलवाड़ न हो, उन्हें मिलावटी सामग्री न थमाई जाए, इसके लिए इस बार प्रशासन पहले से सक्रिय है। लगातार खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। शनिवार को भी टीम ने जांच कार्रवाई की। खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय गुप्ता ने बताया कि गठित जांच दल द्वारा झंडा बाजार स्थिति दयाल राज स्वीट्स के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया गया। यहां पर खोवा पेड़ा, खोवा बरफी का नमूना लिया। इसके बाद टीम सिल्वर टॉकीज रोड पर स्थित महावीर स्वीट्स पहुंची, यहां पर भी मिलावट की जांच के लिए कुंदा पेड़ा का नमूना लिया। यहां के बाद टीम शानू स्वीट्स सिल्वर टॉकीज रोड से जांच के पहुंची और खोवा पेठा, सोनपापड़ी का नमूना लिया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि इसे जांच के लिए खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट अनुसार न्यायालयीन कार्रवाई की जाएगी।

24 घंटे के अंदर हो रिपोर्ट की व्यवस्था
खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग द्वारा मिलावट को लेकर जांच तो की जाती है, लेकिन नमूनों की रिपोर्ट आने में अत्यधिक समय लगता है, जबतक खाद्य सामग्री खप जाती है। शहर के लोगों का कहना है कि तत्काल जांच रिपोर्ट आनी चाहिए, या फिर ऐसी व्यवस्था हो कि 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट मिल जाए तो लोग मिलावटी सामग्री खाने से बच सकें। बता दें कि त्योहार में कुछ कारोबारी बेखौफ होकर मिलावटी, दूषित खाद्य सामग्री बेचकर मुनाफा कमाने में जुट जाते हैं। निरीक्षण के दौरान जप्त की गई संदिग्ध खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता रिपोर्ट मिलने में इतनी देर हो चुकी होती है कि सारी अमानक सामग्री बिक चुकी होती है। ऐसे में आम लोगों की सेहत के लिहाज से कार्रवाई रस्म अदायगी बनकर रह जाती है। मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई में भी विलम्ब होता है।

कई बार सामने आ चुकी है मिलावट
बता दें कि खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग द्वारा पूर्व की गई जांच में आई रिपोर्ट में कई सामग्री अमानक पाई जा चुकी है। मिलावट के साथ व मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक साबित होती हैं। मिठाइयों से लेकर मसाले, ड्रायफ्रूट सहित अन्य सामग्री में मिलावट पाई जा चुकी है। बता दें कि अभी नमूने भोपाल स्थित राज्य स्तरीय खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला में भेजे जाते हैं, जहां पर जांच व रिपोर्ट आने में कई माह तक का समय लग जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो