लगातार दूसरे दिन नए संक्रमितों का आंकडा 100 से ज्यादा

35 मरीजों ने दी कोरोना को मात, कोरोला काल में स्वस्थ होने वालों की संख्या 2 हजार 419 पहुंची.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 08 Apr 2021, 11:14 PM IST

कटनी. जिलेभर में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यहां लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या सौ से ज्यादा रही। बुधवार को बीते चौबीस घंटे के दौरान 510 नमूनों की जांच में 102 नए संक्रमित सामने आए। इसके साथ ही जिलेभर में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 496 और पूरे कोरोना काल में कुल पॉजिटिव की संख्या 2 हजार 936 पहुंच गई। इसमें 424 लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है। बुधवार को कोरोना संक्रमण से 35 मरीज स्वस्थ हुए, और संख्या बढ़कर 2 हजार 419 पहुंची।

शहर के साथ ही जिलेभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने कई कड़े निर्णय लिए हैं। इसमें नगर निगम कटनी क्षेत्र में सात अप्रैल से रात आठ बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू लगा दिया गया। इस बीच आवश्यक सेवाएं ही चालू रहेगी। कफ्र्यू का उलंघन करने पर कड़ी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।

अगर आप आज बाजार जा रहे हैं तो ये जानकारी आपके काम की है...
- जिला प्रशासन ने सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए सात अप्रैल को कई महत्वपूर्ण लिए हैं। इसमें थाना कुठला क्षेत्र अंतर्गत थोक सब्जी बाजार को ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट कर दिया गया है। बिलैया तलैया सब्जी बाजार को फॉरेस्टर प्ले ग्राउंड और माधवनगर थाना अंतर्गत सब्जी बाजार को उत्कृष्ट विद्यालय के सामने मैदान और हाउसिंग बोर्ड मैदान व एनकेजे थाना अंतर्गत तिलक कॉलेज के पीछे मैदान में सब्जी दुकान लगाने की व्यवस्था की गई है।
- इस बीच इंसीडेंट कमांडर को भ्रमण के दौरान लगा कि सब्जी बाजार में धारा 144 और कोविड-19 गाइडलाइन का उलंघन हो रहा है तो संबंधित बाजार को बंद करने का भी निर्णय भी ले सकते हैं।


धारा 144 का उलंघन करने पर भेजे जाएंगे ओपन जेल, केसीएस स्कूल चिन्हित-

कोविड-19 गाइडलाइन और धारा 144 कानून का उलंघन करने वालों को प्रतिकात्मक रूप से ओपन जेल भेजा जाएगा। जिला प्रशासन ने नगर निगम के समीप केसीएस स्कूल को ओपन जेल घोषित किया है।

खास-खास
- जबलपुर और सतना से अप-डाउन करने वाले कर्मचारियों के कारण कोरोना का संक्रमण बढऩे की आशंका जताई जा रही है। बड़ी संख्या में कर्मचारी अप-डाउन कर रहे हैं।
- कोरोना संक्रमण की चपेट में कलेक्ट्रेट के कई विभाग के कर्मचारी आ गए हैं। कलेक्टर स्टेनों और सहायक के अलावा अन्य विभागों के कर्मचारियों के पॉजिटिव आने के बाद कामकाज पर असर पड़ रहा है।
- अस्थाई सब्जी मंडी में बेहतर संचालन के लिए दो दल बनाए गए हैं। पहरुआ सब्जी मंडी एवं तिलक कॉलेज के पीछे खिरहनी में लगने वाली सब्जी की दुकानों के लिये संदीप श्रीवास्तव को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी माधवनगर, फॉरेस्टर ग्राउण्ड कटनी और एक्सीलेन्स स्कूल के सामने माधवनगर में लगने वाली सब्जी मण्डियों को व्यवस्थित करने के लिये तहसीलदार मुनौव्वर खान को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कोरोना के नए मरीजों में प्रसुताएं भी, कोविड-19 गाइडलाइन में हो रहा प्रसव-
कोरोना के नए संक्रमितों में प्रसव के लिए अस्पताल आने वाले प्रसुता भी शामिल हैं। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद इनका इलाज अब कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार हो रहा है। बुधवार को आई रिपोर्ट में मेटरनिटी वार्ड से 6 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इससे एक दिन पहले इसी वार्ड से 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

उत्कृष्ट बालक और कन्या छात्रावास में तैयार होगा कोविड केयर सेंटर-
जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव की संख्या के बाद जिला प्रशासन ने दो कोविड केयर सेंटर चालू करने का निर्णय लिया है। इसमें माधवनगर कैंप स्थित अनुसूचित जाति उत्कृष्ट बालक छात्रावास और अनुसूचित जाति उत्कृष्ट कन्या छात्रावास शामिल हैं। इन छात्रावासों में कोविड केयर सेंटर संचालन के लिए जिला आयुष अधिकारी डॉ. आरके सिंह, मंडल संयोजक जनजातीय कार्य विभाग अनुराग श्रीवास्तव के अलावा अधीक्षक सुभाष चंद्र झारिया और मायाराज शामिल हैं।

जिला न्यायालय सहित अन्य स्थानों पर हुआ सैनीटाइजेशन-
शहर में जिन स्थानों पर कोरोना के नए संक्रमित सामने आ रहे हैं, वहां नगर निगम द्वारा सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। बुधवार को जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर, रैन बसेरा, बस स्टेंड, दीनदायाल रसोई योजना फॉरेस्टर प्लेग्राउंड के पास पाठक वार्ड, महाजन टाल के पीछे स्थित आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 107 सहित अन्य स्थानों पर सोडियम हाईपोक्लोराईड के घोल का छिड़काव कर स्थलों को विसंक्रमित किया गया।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned