scriptइस जिले में 30 में 15 गौशालाएं बनकर तैयार, इस बड़ी वजह से नहीं हो पाईं शुरू, आवारा मवेशी कर रहे फसलें चौपट | Gaushala could not start in Katni district | Patrika News

इस जिले में 30 में 15 गौशालाएं बनकर तैयार, इस बड़ी वजह से नहीं हो पाईं शुरू, आवारा मवेशी कर रहे फसलें चौपट

locationकटनीPublished: Mar 04, 2020 08:56:16 am

Submitted by:

balmeek pandey

जिले में 16 हजार अवारा मवेशी पशुपालन विभाग ने चिन्हित किए हैं। ऐसे मवेशियों को सुरक्षित करने व किसानों की फसलों को बचाने के लिए जिले में 30 गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है। 15 गौशालाएं बनकर तैयार हैं, लेकिन बजट के अभाव में शुरू नहीं हो पा रहीं। जिले में मात्र बड़वारा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत लखाखेरा में ही गौशाला शुरू हो पाई है।

Gaushalas could not start in Katni district

Gaushalas could not start in Katni district

कटनी. जिले में 16 हजार अवारा मवेशी पशुपालन विभाग ने चिन्हित किए हैं। ऐसे मवेशियों को सुरक्षित करने व किसानों की फसलों को बचाने के लिए जिले में 30 गौशालाओं का निर्माण कराया जा रहा है। 15 गौशालाएं बनकर तैयार हैं, लेकिन बजट के अभाव में शुरू नहीं हो पा रहीं। जिले में मात्र बड़वारा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत लखाखेरा में ही गौशाला शुरू हो पाई है। बता दें कि बड़वारा की पठरा, बछरवारा, बहोरीबंद की पटीकला, पथराड़ी पिपरिया, बरतरा सलैया खुर्द, सुपेली जमुनिया, पडऱवारा, ढीमरखेड़ा की उमरियापान, पाली, कटनी की इमलिया, रीठी की बडग़ांव, विजयराघवगढ़ की पथरहटा, जिजनौड़ी बकठा, नन्हवाराकलां में गौशाला बनकर तैयार हैं। यहां पर सड़क, बिजली, पानी का इंतजाम न होने के कारण संचालन शुरू नहीं हो पाया। इसकी मुख्य वजह है बजट का न मिलना। एक करोड़ से अधिक के बजट की आवश्यकता है, अभी मात्र 34 करोड़ रुपये ही जारी हुए हैं। विद्युत विभाग में राशि जमा न होने से कनेक्शन नहीं हो पा रहे बताया जा रहा है कि 30 गौशाला में बोरिंग हो गई है। विद्युत कनेक्शन के लिए ग्राम पंचायतें इंतजार में हैं।

 

कटनी ग्रीन ने जीता वेटरन्स क्रिकेट टूर्नामेंट, मैच खेलने वाले 65 वर्षीय क्रिकेटर ने दिया बड़ा संदेश

 

120 बनेंगी और गौशालाएं
जिले में 30 के अलावा 120 और गौशालाओं का निर्माण होगा। 90 गौशालाओं की कार्ययोजना बन गई है। पंचायतें भी चिन्हित की जा रही हैं। प्राथमिक तौर पर उन ग्राम पंचायतों का चयन किया जा रहा है जहां पर अवारा मवेशियों की संख्या अधिक है व फसलों को ज्यादा नुकसान हो रहा है। गौशालाओं संचालन के लिए 28 स्व सहायता समूहों का पंजीयन भी हो गया है। शेष की प्रक्रिया जारी है। 20 रुपये प्रतिदिन एक मवेशी के मान से समूहों को विभाग राशि मुहैया कराएगा।

 

30 अफसरों ने हल्के में ली सीएम हेल्पलाइन, 536 शिकायतें लंबित होने पर कलेक्टर ने लगाई फटकार, कार्रवाई करने निर्देश

 

खास-खास:
– लखाखेरा ग्राम पंचायत की शुरू हुई गौशाला में होने लगा गौ संवर्धन, तीन गायों ने दिया बछड़ों को जन्म, समूह कर रहा संचालन।
– सभी गौशालाओं की जिम्मेदार महिला स्वसहायता समूहों को सौंपेगा जिला पंचायत व जिला प्रशासन, महिला सशक्तिकरण को लेकर की जा रही पहल।
– 8 मार्च महिला दिवस पर समूह की हजारों महिलाओं को दी जाएगी गौपालन की ट्रेनिंग, आय को बढ़ाने किया जाएगा प्रेरित।
– शहर से लेकर गांव तक अभी भी अवारा मवेशी मचा रहे हैं धमाचौकड़ी, जिम्मेदार अधिकारी गौशाला प्रारंभ कराने तेजी से नहीं कर रहे पहल।

 

कटायेघाट में शीघ्र बिछाओ टॉय ट्रेन के लिए पटरी, ट्रांसपोर्ट में शुरू कराओ निर्माण, शहर में गंदगी पर भड़के कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

 

इनका कहना है
पानी और बिजली के लिए जिला पंचायत में 30-34 लाख रुपये आया है। अभी और राशि की जरुरत है। जबतक बिजली-पानी की व्यवस्था नहीं हो जाती तो उनका शुरू करना संभव नहीं है। पर्याप्त बजट के बाद भी काम चालू होगा।
डॉ. आरपी गहरवार, उपसंचालक पशुपालन विभाग।

एक करोड़ रुपये के बजट में 34 लाख रुपये आए हैं। आवश्यकता अनुसार व्यवस्था के लिए पंचायतों को जारी हो गए हैं। 90 नई गौशालाओं के लिए कार्ययोजना बन गई है। जो गौशालाएं बन गईं शीघ्र ही शुरू होंगी।
जगदीशचंद्र गोमे, जिला पंचायत सीइओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो