scriptग्रामीण गतिविधियों के केंद्र के रुप में विकसित होंगी गौशालाएं | Gaushalas will be developed as centers of rural activities | Patrika News

ग्रामीण गतिविधियों के केंद्र के रुप में विकसित होंगी गौशालाएं

locationकटनीPublished: Jan 16, 2020 11:28:27 am

जिले की पहली गौशाला का हुआ लोकार्पण

 Gaushalas

Gaushala

कटनी. बड़वारा विकासखंड के ग्राम लखाखेरा में जिले की पहली नवनिर्मित गौशाला का लोकार्पण बुधवार को किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री गौशाला योजना के तहत जिले की प्रथम गौशाला का लोकार्पण किया गया है।
शेष 30 गौशालायें भी शीघ्र निर्माण पूर्ण कर लोकार्पित की जायेंगी। उन्होने कहा कि राज्य शासन की योजना के तहत सर्वसुविधा संपन्न, आधुनिक गौशालाएं केवल गौवंशीय पशुओं के रखरखाव तक ही सीमित नहीं रहेंगी, बल्कि इन्हें आस-पास की ग्रामीण गतिविधियों का केन्द्र बनाया जायेगा। विधायक बड़वारा विजय राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि बड़वारा क्षेत्र विकास की दृष्टि से उपेक्षित रहा है।
लेकिन सरकार के निर्देशन में क्षेत्र के विकास की रुपरेखा तैयार होकर क्रियान्वयन भी प्रारंभ हो गया है। क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, आवागमन, सिंचाई और कृषि क्षेत्र में समुचित विकास की योजनायें क्रियान्वित की जा रही है। इस अवसर पर 27 लाख रुपये से बजरवारा, लखाखेरा में नवनिर्मित सर्वसुविधायुक्त वृन्दावन गौशाला, एक करोड़ की लागत से नवनिर्मित हाई स्कूल भवन बिजौरी और जेके सीमेन्ट के सीएसआर मद से हनुमान तालाब बड़वारा में नवनिर्मित हनुमान उद्यान का विधिवत् लोकार्पण किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे ने विकास कार्यों की रुपरेखा पर प्रकाश डालते हुये बताया कि जिले में लगभग 16 हजार गौवंशीय पशु सर्वेक्षित हैं। राज्य शासन की मंशा प्रत्येक ग्राम पंचायत और 100 गौवंशीय पशुओं के लिये एक गौशाला खोलने की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो