scriptग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सशक्त हो रही छात्राएं, प्लेसमेंट प्रशिक्षण के लिए भेजी गईं राजधानी | Girls empowered under rural livelihood placement training start | Patrika News

ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सशक्त हो रही छात्राएं, प्लेसमेंट प्रशिक्षण के लिए भेजी गईं राजधानी

locationकटनीPublished: Nov 21, 2020 05:05:10 pm

Submitted by:

Faiz

-कटनी में ग्रामीण आजीविका मिशन की पहल-छात्राओं को सशक्त बनाने चलाया जा रहा अभियान-प्लेसमेंट प्रशिक्षण के लिए भोपाल भेजी गई 40 छात्रा -पंडित दीनदयाल कौशल उन्नयन योजना से हो रही छात्राएं सशक्त

news

ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सशक्त हो रही छात्राएं, प्लेसमेंट प्रशिक्षण के लिए भेजी गईं राजधानी

कटनी। छात्राओं को सशक्त करने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा पंडित दीनदयाल कौशल उन्नयन योजना के तहत प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें आर्थिक सशक्त करने की कवायद की जा रही है। ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत रोजगार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी के चलते जिले से 40 छात्राओं को प्रशिक्षण के लिए राजधानी भोपाल भेजी जा रही हैं।

 

देखें खबर से संबंधित वीडियो…

0:00

हर माह 12 से 15000 हजार वेतन भुगतान भी किया जाएगा

प्रशिक्षण के तहत इसमें जीवन ढीमरखेड़ा, बड़वारा सहित अन्य विकास खंड से छात्राएं शामिल है। छात्राओं को उनके कार्य संस्थान में प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहां से प्लेसमेंट दिया जाएगा एवं प्रशिक्षण 6 माह तक चलेगा। उसके बाद अहमदाबाद, पुणे सहित अन्य महानगरों में छात्राओं को प्लेसमेंट दिया जाएगा। इन्हें 12 से 15000 प्रति माह वेतन का भुगतान किया जाएगा।

प्रशिक्षण के पहले उन्हें दसवीं तक शिक्षित होना, साथ ही उन्हें उनके शोख के तहत ट्रेड में जाने के गुर सिखाए जाएंगे। 6 माह के प्रशिक्षण के लिए भेजने से पहले संस्थान ने छात्राओं के अभिभावकों से भी इसकी अनुमति ले ली है। रोजगार के अवसर उपलब्ध हो और आर्थिक स्थिति अच्छी हो इसके लिए प्रेरित किया जाता है। छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए यह पहल की जा रही है।

इस दौरान शबाना बेगम ने बताया कि, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत मोटीवेटर इन्हें लेकर जाएंगे। संपूर्ण खर्च प्रशिक्षण संस्थान द्वारा उठाया जाएगा। 70 छात्राओं को भेजना था लेकिन रेलवे में रिजर्वेशन ना होने के कारण 40 छात्राओं को ही भेजा जा रहा है। पहले भी 240 बच्चों की ट्रेनिंग और प्लेसमेंट किया जा चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो