ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सशक्त हो रही छात्राएं, प्लेसमेंट प्रशिक्षण के लिए भेजी गईं राजधानी

-कटनी में ग्रामीण आजीविका मिशन की पहल
-छात्राओं को सशक्त बनाने चलाया जा रहा अभियान
-प्लेसमेंट प्रशिक्षण के लिए भोपाल भेजी गई 40 छात्रा
-पंडित दीनदयाल कौशल उन्नयन योजना से हो रही छात्राएं सशक्त

By: Faiz

Updated: 21 Nov 2020, 05:05 PM IST

कटनी। छात्राओं को सशक्त करने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा पंडित दीनदयाल कौशल उन्नयन योजना के तहत प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें आर्थिक सशक्त करने की कवायद की जा रही है। ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत रोजगार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी के चलते जिले से 40 छात्राओं को प्रशिक्षण के लिए राजधानी भोपाल भेजी जा रही हैं।

 

देखें खबर से संबंधित वीडियो...

हर माह 12 से 15000 हजार वेतन भुगतान भी किया जाएगा

प्रशिक्षण के तहत इसमें जीवन ढीमरखेड़ा, बड़वारा सहित अन्य विकास खंड से छात्राएं शामिल है। छात्राओं को उनके कार्य संस्थान में प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहां से प्लेसमेंट दिया जाएगा एवं प्रशिक्षण 6 माह तक चलेगा। उसके बाद अहमदाबाद, पुणे सहित अन्य महानगरों में छात्राओं को प्लेसमेंट दिया जाएगा। इन्हें 12 से 15000 प्रति माह वेतन का भुगतान किया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- हिस्ट्रीशीटर मुख्तियार पर शिकंजा : जानिए कैसे रेप का आरोपी अवैध कब्जे कर 16 साल की उम्र में बन गया था भू-माफिया


प्रशिक्षण में सिखाए जाएंगे ये गुर

प्रशिक्षण के पहले उन्हें दसवीं तक शिक्षित होना, साथ ही उन्हें उनके शोख के तहत ट्रेड में जाने के गुर सिखाए जाएंगे। 6 माह के प्रशिक्षण के लिए भेजने से पहले संस्थान ने छात्राओं के अभिभावकों से भी इसकी अनुमति ले ली है। रोजगार के अवसर उपलब्ध हो और आर्थिक स्थिति अच्छी हो इसके लिए प्रेरित किया जाता है। छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए यह पहल की जा रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सरपंच सचिव के विरोध में धरने पर बैठे बच्चे, वीडियो में देखें किस लिए उठा रहे खेल मैदान की मांग


70 छात्राओं को भेजना था, फिलहाल जा रही हैं 40

इस दौरान शबाना बेगम ने बताया कि, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत मोटीवेटर इन्हें लेकर जाएंगे। संपूर्ण खर्च प्रशिक्षण संस्थान द्वारा उठाया जाएगा। 70 छात्राओं को भेजना था लेकिन रेलवे में रिजर्वेशन ना होने के कारण 40 छात्राओं को ही भेजा जा रहा है। पहले भी 240 बच्चों की ट्रेनिंग और प्लेसमेंट किया जा चुका है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned