script

सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर

locationकटनीPublished: Sep 17, 2019 02:10:05 pm

आइसीयू दर में दो सौ रुपये की कमी, अन्य जांच भी नि:शुल्क.
– मरीजों के परिजनों के बैठने के लिए सौ कुर्सियों सहित मरीजों के बेड व अन्य सामग्री खरीदी की मिली अनुमति.

Officers and members in the meeting of the Rogi Kalyan Samiti.

रोगी कल्याण समिति की बैठक में अधिकारी और सदस्य.

कटनी. जिला चिकित्सालय में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को अब जांच व अन्य सुविधाएं और बेहतर मिलेगी। यहां आइसीयू की जांच में दो सौ रुपये की कमीं की गई है। सोमवार को सम्पन्न हुई रोगी कल्याण समिति की बैठक में रोगियों के हित में कई कल्याणकारी निर्णय लिये गये।

इसके अनुसार आइसीयू में भर्ती के चार्जेस 500 रुपये से घटाकर 300 रुपये कर दिये गये हैं और एक्सरे, ईसीजी, सोनोग्राफी के लिये प्रस्तावित शुल्क माफ कर दिये गये हैं। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. शर्मा ने वित्तीय वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 अगस्त तक की रोगी कल्याण समिति की आय-व्यय का ब्यौरा तथा अप्रैल 2018 में हुई समिति की बैठक के निर्णयों का पालन-प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।

उन्होने जिला अस्पताल की अगस्त माह की प्रगति में बताया कि 22 हजार 912 मरीज ओपीडी और 3 हजार 891 मरीज इनडोर देखे गये हैं। कुल 534 प्रसव, एनआरसी भर्ती 31, एसएनसीयू 83, ब्लड यूनिट 415, लैब टेस्ट 22811, एक्सरे 1861, सोनोग्राफी 693 तथा 33 मेजर और 418 माईनर ऑपरेशन किये गये हैं।

रोगी कल्याण समिति को रेडक्रॉस द्वारा प्रदाय की गई डायलिसिस मशीन को तकनीकी रुप से असुधार योग्य घोषित होने पर डिस्पोजल की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। रोगी कल्याण समिति की एबुलेन्स चिकित्सा वाहन को नगर निगम क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में ले जाने के लिये प्रस्तावित शुल्क 500 रुपये के स्थान पर 300 रुपये और अतिरिक्त किलोमीटर के लिये 10 रुपये प्रतिकिलोमीटर की शुल्क निर्धारित की गई है।

रोगी कल्याण समिति की बैठक में वार्डों में परिजनों के बैठने के लिये 100 स्टूल, वार्डों में 60 बैड और गद्दे की खरीदी की अनुमति दी गई। सीबीसी जांच मशीन सीएसआर फंड और वार्ड के बाहर मरीजों के बैठने के लिये 3 सीटर चेयर जनसहयोग से प्राप्त करने के निर्देश दिये गये।

समिति की बैठक में विधायक बड़वारा विजयराघवेन्द्र सिंह, महापौर शशांक श्रीवास्तव, कलेक्टर एसबी सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके निगम, सिविल सर्जन डॉ. एसके शर्मा, मिथिलेश जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो