scriptमोटी फीस, खर्च से मिलेगी मुक्ति, प्राइवेट स्कूलों की तरह मिलेगी शिक्षा, यहां मिलने जा रही पब्लिक स्कूलों की सौगात | Government Public School will open in Katni district | Patrika News

मोटी फीस, खर्च से मिलेगी मुक्ति, प्राइवेट स्कूलों की तरह मिलेगी शिक्षा, यहां मिलने जा रही पब्लिक स्कूलों की सौगात

locationकटनीPublished: Apr 05, 2019 11:24:11 am

Submitted by:

balmeek pandey

शिक्षा विभाग से मांग की गुप्त रिपोर्ट, उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों का हो जाएगा विलय

student

student

कटनी. जिले के हजारों विद्यार्थियों के लिए राहत भरी है। शिक्षा विभाग प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए विशेष नवाचार किया जा रहा है। अब प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर कटनी सहित प्रदेश में लगभग एक हजार पब्लिक स्कूल खोले जाने के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसके लिए जिले से गुप्त रिपोर्ट मांगी गई है, जिसे शिक्षा विभाग ने भेज दी है। शिक्षा विभाग से दिशा-निर्देश मिलते ही जिले में कार्ययोजना पर काम शुरू हो जाएगा। इस योजना के लागू होने से न सिर्फ जिले के बच्चे सरकारी स्कूलों में एक बार फिर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे बल्कि अभिभावकों की जेब ढीली होने से बचत होगी। जानकारी के अनुसार जिले में 500 से अधिक दर्ज संख्या वाले स्कूलों और 15 अच्छे प्राचार्यों की गुप्त रिपोर्ट शिक्षा विभाग ने जिले से मंगाई है। 15 ऐसे प्राचार्यों की रिपोर्ट भेजी गई है जो न सिर्फ प्रबंधन स्कूल संभालने में बेहतर काम कर रहे हैं बल्कि परीक्षा परिणाम सहित विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में काम किया है।

प्राइवेट की तर्ज में होगी पढ़ाई
प्रदेश में लगभग एक हजार स्कूल खोले जाने की कार्ययोजना है। इसमें से जिले को लगभग 15 से 20 पब्लिक स्कूल मिलने की सभावना है। इन स्कूलों की स्थापना की खास बात यह रहेंगी जैसे प्राइवेट पब्लिक स्कूलों में पढ़ाई होती है उसकी तर्ज पर पढ़ाई होगा। इन स्कूलों में न सिर्फ शिक्षा व्यवस्था बल्कि खेल सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास कराया जाएगा। जिस तरह से प्राइवेट स्कूलों में पूरी सुविधाएं रहती हैं, ठीक उसी प्रकार इन स्कूलों भी सुविधाएं विद्यार्थियों को मुहैया कराई जाएंगी।

पब्लिक स्कूलों को लेकर खास-
– प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा इन्फ्रास्ट्रक्चर।
– बेस्ट शिक्षकों के साथ पाठ्य सामग्री व अन्य विधाओं पर होगा फोकस।
– उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों का हो जाएगा पब्लिक स्कूलों में विलय।
– शिक्षा विभाग ने पब्लिक स्कूलों के लिए शुरू कर दी है तैयारी।

इनका कहना है
शिक्षा विभाग द्वारा जिले से 15 अच्छे प्राचार्यों की गोपनीय रिपोर्ट मांगी गई है। जिले में 500 से अधिक उपस्थिति वाले स्कूलों को पब्लिक स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना बन रही है। योजना शुरू होने से प्राइवेट स्कूलों की दर्ज पर बेहतर शिक्षा मिलेगा। इससे जिले के हजारों विद्यार्थियों का फायदा होगा।
अभय जैन, रमसा प्रभारी।

ट्रेंडिंग वीडियो