scriptकाम न आई सरकारी संबल योजना, मां के निधन पर बेटे के पास नहीं थे अंत्येष्टि के पैसे, TI ने की मदद | Government sambal scheme did not work in poverty | Patrika News

काम न आई सरकारी संबल योजना, मां के निधन पर बेटे के पास नहीं थे अंत्येष्टि के पैसे, TI ने की मदद

locationकटनीPublished: Jun 04, 2021 10:13:32 pm

प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री व वर्तमान भाजपा विधायक संजय पाठक के विधानसभा क्षेत्र विजयराघवगढ़ अंतर्गत खलवारा ग्राम पंचायत में सामने आई सरकारी योजना क्रियान्वयन में हितग्राहियों तक लाभ पहुंचने का मामला.
– कोरोना काल में बंद है प्रदेश सरकार का संबल पोर्टल.
 

After the death of the mother, the in-charge of the police station providing financial assistance to the minor son.

मां के निधन के बाद नाबालिग बेटे को आर्थिक सहायता प्रदान करते थाना प्रभारी।

कटनी. कैमोर थानाक्षेत्र के खलवारा गांव में नाबालिग सूरज चौधरी को मां के निधन के बाद अंत्येष्टि के पैसे नहीं होने से अंत्येष्टि क्रिया के लिए परेशान होना पड़ा। सूरज की मां फूलाबाई चौधरी को टीबी की बीमारी थी, और गुरूवार रात अचानक निधन हो गया। इससे कुछ महीने पहले सूरज के पिता किशोरी लाल का भी निधन हो गया था। पिता के निधन के बाद सूरज किसी तरह गरीबी से परिवार चलाने के साथ ही मां का इलाज करवा रहे थे, लेकिन मां के अचानक निधन के बाद स्थिति यह रही कि घर पर कफन लेने के पैसे नहीं थे।

यह स्थिति तब है जब गरीब परिवारों को मुश्किल समय में अंत्येष्टि के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने प्रदेश सरकार द्वारा संबल योजना चलाई जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि नाबालिग सूरज को मां के निधन के बाद संबल योजना का लाभ नहीं मिला। आर्थिक मदद नहीं मिली।

इस बीच सूरज के पास मां के अंत्येष्टि के पैसे नहीं होने की जानकारी कैमोर थाना प्रभारी अरविंद जैन को मिली तो वे फौरन सूरज के घर पहुंचे। 21 सौ रुपये नकद और अनाज की सहायता के साथ ही लकडिय़ों की व्यवस्था की। कुछ देर बाद परिजन अंत्येष्टि क्रिया के लिए शव लेकर घर से रवाना हुए।

नाबालिग सूरज चौधरी की मदद को पहुंचे थाना प्रभारी अरविंद जैन ने बताया कि मृतक का परिवार अत्यंत गरीबी से दिन काट रहा था। एक छोटी सी झोपड़ी है उसकी छत भी टूट गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि एसपी मयंक अवस्थी के निर्देश पर जिले में बेसहारा को मदद किए जाने के लिए मिशन संबल अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान में सूरज की मदद की गई।

प्रदेश शासन के पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक संजय पाठक के विजयराघवगढ़ विधानसभा के खलवारा ग्राम पंचायत में नाबालिग सूरज के सामने आई विपदा के बाद एक और बड़ा खुलासा हुआ। गांव के प्रभारी सचिव ने बताया कि वर्तमान में संबल पोर्टल बंद है। इस कारण किसी गरीब को कार्ड बनाने के लिए आवेदन प्रक्रिया भी पूरी नहीं की जा सकती है।

ग्राम पंचायत सचिव ने बताया नहीं बना है सूरज का संबल कार्ड
गरीबी से जीवन यापन करने के बाद भी सूरज के परिवार का संबल कार्ड नहीं बना है। इस बारे में खलवारा के प्रभारी सचिव भगवान दास पटेल ने बताया कि उन्हे 10 फरवरी से सचिव का प्रभार मिला है। इससे पहले पुष्पलता खरे सचिव थीं। सूरज का संबल कार्ड नहीं बना है। शनिवार को घर जाकर देखते हैं क्या मदद की जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो