scriptइन टिप्स को फॉलो करेंगे तो नहीं होंगे हेयरफॉल | Hairfall, Girls, Women, Tips, Bad Diet, Pollution | Patrika News

इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो नहीं होंगे हेयरफॉल

locationकटनीPublished: Mar 17, 2020 11:02:20 pm

खराब डाइट, गतिहीन जीवनशैली, बढ़ता प्रदूषण है प्रमुख कारण

Hairfall, Girls, Women, Tips, Bad Diet, Pollution

Hairfall, Girls, Women, Tips, Bad Diet, Pollution

कटनी। हर लडक़ी व महिला को बालों को स्टाइलिश रखना पसंद है। स्ट्रेटनिंग, कलरिंग या पर्मिंग आपकी दिनचर्या का हिस्सा है, तो आपको बाल झडऩे की संभावना ज्यादा होती है। अधिक संभावना है. हेयर स्प्रे, हीट या कलर का इस्तेमाल आपके बालों की सेहत पर असर डाल सकता है और परिणामस्वरूप बाल झडऩे लगते हैं। बालों के झडऩे के पीछे कई संभावित कारण होते हैं जैसे खराब डाइट, गतिहीन जीवनशैली, बढ़ता प्रदूषण, बहुत अधिक तनाव या बालों की खराब देखभाल इन कारणों से आपके बाल गिर सकते हैं। ज्यादातर महिलाएं अपने बालों के झडऩे के वास्तविक कारण के बारे में नहीं जानती हैं, ऐसे में जरुरी है बालों को सुरक्षित करना। बालों का झडऩा काफी तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है। बाजार में कई प्रोडक्ट्स हैं जो बालों को झडऩे से रोकने के दावे करते हैं अगर आप बालों को झडऩे से रोकने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको बालों के झडऩे का कारण जानने की जरूरत है। एक्सपर्ट डॉ. वाइके वर्मा कहते हैं कि खराब जीवन शैली से लेकर तनाव तक कई कारक हैं।

आयरन की कमी
कई महिलाएं आयरन की कमी से पीडि़त होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया हो सकता है। कुपोषण या आयरन की कमी जैसे कई कारक एनीमिया का कारण। शरीर में आयरन का स्तर कम होना बालों के झडऩे में योगदान कर सकते है, क्योंकि यह हेयर सेल उत्पादन के लिए जरूरी होता है। एनीमिया से ग्रस्त व्यक्ति भी बालों के झडऩे का सामना कर सकता है।

वजन घटाना
वजन कम करने के लिए बहुत कम कैलोरी का सेवन करने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह के भोजन में पोषक तत्वों की कमी भी होती है। आपके आहार में पोषक तत्वों की अपर्याप्त मात्रा बालों के झडऩे का कारण बन सकती है। इसके अलावा, वजन घटाने के दौरान तनाव बालों के झडऩे का कारण बन सकता है। हार्मोनल परिवर्तनों का भी परिणाम है जिससे आप जीवन में एक बार गुजरते ही हैं। तनाव-मुक्त रहने की कोशिश करें।

बालों का झडऩा रोकने के लिए करें ये काम
– बालों की मसाज
– घरेलू हेयर स्पा
– प्राकृतिक रस या जूस
– गीले बालों में कंघी से बचें
– ज्यादा स्टाइलिस प्रोडक्ट न अपना अपनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो