ढीमरखेड़ा, विजयराघवगढ़ के वनक्षेत्रों में हो रही हरे भरे वृक्षों की कटाई

ढीमरखेड़ा, विजयराघवगढ़ के वनक्षेत्रों में हो रही हरे भरे वृक्षों की कटाई
वन विभाग कर्मचारियों की भूमिका पर उठ रहे सवाल

raghavendra chaturvedi | Publish: May, 21 2019 05:18:07 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

वन विभाग कर्मचारियों की भूमिका पर उठ रहे सवाल

कटनी. जिले के वनक्षेत्रों पर माफियाओं की नजर है। यहां हरे भरे वृक्षों का कत्लेआम हो रहा है। 13 मई को ढीमरखेड़ा राजस्व अमले ने ग्राम अतरिया में पेड़ों की अवैध कटाई मामले में लकड़ी सहित हाइड्रा मशीन और दो ट्रक वाहनों को जब्त किया था। यह कार्रवाई राजस्व विभाग ने की थी। ग्रामीणों का आरोप है कि वनों की अवैध कटाई में वन विभाग की निष्क्र्रियता के कारण जंगल लगातार उजड़ रहे हैं। वनों की अवैध कटाई मामले में विजयराघवगढ़ में माफियाओं के सक्रिय होने की बात कही जा रही है। इमारती लकड़ी की अवैध कटाई से लेकर हरे फलदार वृक्षों की भी कटाई हो रही है। यहां तीन माह के दौरान वनक्षेत्र में अवैध कटाई के 27 मामले सामने आ चुके हैं। ये ऐसे मामले हैं, जिन पर वन विभाग ने प्रकरण दर्ज किया है। ग्रामीणों का कहना है कि रात में वृक्षों की कटाई कर जिले की सीमा से बाहर तस्करी किया जा रहा है।
डीएफओ आरके राय का कहना है कि ढीमरखेड़ा की कार्रवाई राजस्व क्षेत्र में पेड़ों की कटाई से जुड़ा था। फिर भी हमने अमले को निर्देश दिए हैं कि किसी भी वनक्षेत्र में वनों की अवैध बिलकुल भी नहीं होनी चाहिए। जहां कहीं भी ऐसे मामले सामने आते हैं तो ठोस कार्रवाई की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned