scriptकहीं देखा है ऐसा कि जल्दी पहुंचने लोग ट्रेन छोड़कर ऑटो से सफर करें, देखें वीडियो | Have seen people who arrive early, leave the train and pick auto | Patrika News

कहीं देखा है ऐसा कि जल्दी पहुंचने लोग ट्रेन छोड़कर ऑटो से सफर करें, देखें वीडियो

locationकटनीPublished: Jul 05, 2018 12:50:42 pm

आखिर 12 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए लोग क्यों ट्रेन से उतरकर लेते हैं ऑटो का सहारा

Have seen people who arrive early, leave the train and pick auto

कहीं देखा है ऐसा कि जल्दी पहुंचने लोग ट्रेन छोड़कर ऑटो से सफर करें, देखें वीडियो

कटनी. सुपरफास्ट, एक्सप्रेस और दूसरी तेज रफ्तार ट्रेन से उतरकर कोई यात्री गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने के लिए ऑटो से सफर करे तो शायद आपको इस बात पर विश्वास नहीं हो। मध्यप्रदेश में एक स्थान ऐसा है, जहां 12 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए लोग तेज रफ्तार ट्रेन के बजाए ऑटो पर चलने में ज्यादा विश्वास करते हैं। यह स्थान है कटनी मुख्य रेलवे स्टेशन से बिलासपुर रेलवे ट्रैक पर स्थित झलवारा रेलवे स्टेशन। दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी 12 किलोमीटर है। यहां झलवारा से कटनी के बीच 12 किलोमीटर की दूरी तय करने में आये दिन ट्रेनें 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक लगाती हैं, और यही कारण है कि यात्री झलवारा स्टेशन में ट्रेन छोड़कर ऑटो से कटनी पहुंचते हैं। रेलवे के जानकार बताते हैं कि झलवारा और कटनी स्टेशन के बीच न्यू कटनी जंक्शन (एनकेजे) यार्ड है। यार्ड से होकर गुजरने वाली यात्री ट्रेनें लेट होती है। ऐसे में जिन यात्रियों को कटनी जंक्शन जल्दी पहुंचना होता है वे झलवारा, एनकेजे में ट्रेन से उतरकर ऑटो से सफर करते हैं।
गोंदिया-बरौनी 15232 एक्सप्रेस 3 जुलाई की सुबह झलवारा रेलवे स्टेशन से 12 किलोमीटर दूरी पर स्थित कटनी मुख्य रेलवे स्टेशन की दूरी 30 मिनट से ज्यादा समय में पूरी की। यही स्थिति 5 जुलाई को भी रही। गुरुवार को झलवारा से कटनी पहुंचने में ट्रेन को 40 मिनट से ज्यादा समय लगा। इसी बीच कई यात्री एनकेजे में इस ट्रेन से उतरकर ऑटो से कटनी पहुंचे। यात्रियों ने बताया कि झलवारा स्टेशन में इस ट्रेन का स्टॉपेज नहीं है, फिर भी करीब 25 मिनट तक रुकी रही। झलवारा स्टेशन में इसी प्रकार दूसरी सुपरफास्ट व एक्सप्रेस आए दिन रुकती है। इससे यात्रियों का समय तो बर्बाद होता ही है, कटनी जंक्शन से दूसरी दिशा की ओर जाने वाले यात्रियों की कनेक्टिंग ट्रेनें भी कई बार छूट जाती है। यात्रियों ने बताया कि झलवारा से कटनी 12 किलोमीटर की दूरी तय करने में यात्री ट्रेनों को कई बार 20 से 50 मिनट तक लेती है। कटनी पहुंचने से 12 किलोमीटर उबाउ हो रहे सफर से आये दिन यात्रियों को परेशानी हो रही है।
संपर्कक्रांति, हमसफर, अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें रुकती है बिना स्टॉपेज
कटनी से बिलासपुर रेलवे लाइन पर स्थित झलवारा स्टेशन में बिलासपुर की ओर से कटनी, कटनी मुड़वारा व कटनी साउथ आने वाली ट्रेनें झलवारा स्टेशन में बिना स्टॉपेज आये दिन रुकती है। यात्रियों ने बताया कि यहां बिना रुकने वाली ट्रेनों में छत्तीसगढ़ संपर्कक्रांति, हमसफर व अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें तक शामिल हैं।
डीआरएम को ट्वीट के बाद छूटी ट्रेन, एनकेजे में भी नहीं रुकी
15232 एक्सप्रेस के अनावश्यक झलवारा स्टेशन में रुकने से परेशान यात्री ने डीआरएम को मंगलवार को ट्वीट किया। ट्वीट के कुछ ही देर बाद ट्रेन झलवारा से छूट गई। यात्रियों ने बताया अमूमन यह गाड़ी झलवारा से छूटने के बाद एनकेजे आउटर, एनकेजे हंप गेट रुकते हुए ही कटनी स्टेशन पहुंचती है। मंगलवार को ऐसा नहीं हुआ। झलवारा से छूटते ही ट्रेन सीधे कटनी स्टेशन आउटर पहुंची। वहां दो मिनट रुकने के बाद स्टेशन पर लग गई।

यहां यात्री ट्रेनों के परिचालन में यात्रियों को होने वाली परेशानी पर पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर सीपीआरओ गुंजन गुप्ता कहतीं हैं कि रेलवे का पूरा प्रयास होता है कि सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेनों को बिना स्टॉपेज नहीं रोकी जाये। कटनी पहुंचने से पहले ऐसा हो रहा है तो हम पता करवाते हैं कि ऐसा कैसे हो रहा है। प्रयास करेंगे व्यवस्था में सुधार कर यात्रियों की परेशानी कम की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो