स्वास्थ्य विभाग को पता ही नहीं जिले में 9 माह से 15 साल के बीच कितने बच्चे हैं

15 जनवरी से प्रारंभ होना है मीजल्स रुबेला रोकथाम के लिए टीकाकरण, दो लाख टीका पहुंचा जिला

By: raghavendra chaturvedi

Published: 03 Jan 2019, 07:50 PM IST

कटनी. मीजल्स रुबेला की रोकथाम के लिए 15 जनवरी से अभियान प्रारंभ हो रहा है। एक माह तक चलने वाले इस अभियान में नौ माह से 15 साल तक के बच्चे का टीकाकरण होना है। इधर अब तक स्वास्थ्य विभाग इस बात से अंजान है कि इस श्रेणी के जिले में कितने बच्चे हैं। बताया जा रहा है कि बच्चों की जानकारी जुटाने में स्वास्थ्य विभाग के बेपरवाही से इस पूरे अभियान पर असर पड़ सकता है। इधर जिलेभर में बच्चों के टीकाकरण के लिए दो लाख टीका की दवा जिला पहुंच गया है। टीकाकरण इस दवा को जिला अस्पताल परिसर में रखा गया है।
मीजल्स रुबेला की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान की तैयारी एक माह से ज्यादा समय से चल रही है। ऐसे में अब तक बच्चों की जानकारी नहीं होने के बाद अभियान की तैयारी पर ही सावलिया निशान लग रहा है।
अभियान के दौरान मीजल्स रुबेला बीमारी से रोकथाम के लिए टीकाकरण बच्चों को उनके स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में किया जाएगा। ऐसे में किस केंद्र में कितने बच्चें हैं इसकी जानकारी जरुरी है।
इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. एसके निगम का कहना है कि 9 से 15 साल के बच्चों की जानकारी जुटाई जा रही है। आंगनबाड़ी और स्कूलों से जानकारी के लिए विभाग को पत्र लिखा गया है।

Patrika
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned