scriptHealth : विंटर में बच्चों के लंच बॉक्स व मेन्यू का रखें ख्याल | Health, Winter, Kids, Lunch Box, Menu, Nutrition, Mix Veg, Diet | Patrika News
कटनी

Health : विंटर में बच्चों के लंच बॉक्स व मेन्यू का रखें ख्याल

हेल्थ और खुराक के अनुसार तैयार करें टिफिन, मौसम का भी रखें ध्यान

कटनीDec 07, 2019 / 11:37 pm

narendra shrivastava

Health, Winter, Kids, Lunch Box, Menu, Nutrition, Mix Veg, Diet

Health, Winter, Kids, Lunch Box, Menu, Nutrition, Mix Veg, Diet

कटनी। निश्चित ही आप अपने लाडले की पढ़ाई के साथ ही उसके स्वास्थ्य के लिए भी गंभीर होते हैं लेकिन कई बार आप छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते। इससे लाडले की खुराक तो कम हो ही जाती है, उसका हेल्थ भी अफेक्टेड होता है। इसका असर उसकी पढ़ाई पर भी पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि लाडले की रूचि और न्यूट्रीशन को ध्यान में रखने के साथ ही बदलते मौसम में उसके लंच बॉक्स का मेन्यू भी बदलते रहें। अब जबकि कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो जाहिर है कि इसी हिसाब से आप लाडले का लंच बॉक्स तैयार करें। विंटर सीजन में स्कूल गोइंग बच्चों के लिए लंच बॉक्स कैसा होना चाहिए इस पर विशेष ध्यान दें। सिटी डायटीशियन कशिश बत्रा के अनुसार बच्चों के लिए बेहतर डाइट आवश्यक है। मौसम के हिसाब से यदि बच्चों को डाइट दी जाए तो उनकी सेहत बेहतर रहती है।

ऐसा हो लंच बॉक्स
– लंच बॉक्स में कुछ ऐसा दें जिसे बच्चा आसानी से खत्म कर जाए जैसे सलाद और फ्रेंच, फ्राइज या मौसमी फल।
– बच्चों को प्रोटीन की ज्यादा आवश्यकता होती है। इसलिए उन्हें अंकुरित दाल के पराठे, अंडा या काबुली चना, सोया पनीर आदि जरूर दें।
– सलाद में फल देते समय गाजर और पत्ता गोभी क्रश कर उसमें अनार डालकर दें जिससे बच्चा आसानी से खा ले।
– बच्चों के शरीर में पानी की कमी न होने पाए इसलिए पानी की बोतल और हो सके तो जूस भी दें।
– अंकुरित दालें, पौष्टिक सलाद, हरी सब्जी, रोटी, फल आदि ऐसी चीजें दें जो उसे ऊर्जावान बनाए रखे।

मम्मी की बात
गर्मी में तो पराठा, पूडी, कचौड़ी व आलू की सब्जी देती हूं लेकिन इस समय हरी सब्जियों की कोई कमी नहीं है। मिक्स वेज दे देती हूं। ज्यादातर उससे पूछकर ही उसका टिफिन तैयार करती हूं। घर पर तो उसे खिलाने के लिए पीछे-पीछे भागना पड़ता है। स्कूल में तो उसे ही खाना है, इसलिए उसकी पसंद जरूरी है।
अकांक्षा बरसैंया

एक्सपर्ट की राय
बच्चों को स्वाद से कहीं अधिक रूचि मेन्यू के आकार और उसके रंग डिजाइन में होती है। यदि आप सादे खाने को भी अच्छे तरीके से सजाकर, देखने में सुंदर बना देते हैं तो बच्चा ज्यादा रूचि लेकर खाएगा। ठंड में मौसमी चीजें पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होती हैं। इसलिए लंच बॉक्स में मटर के पराठे, मिक्स वेज, कलरफुल आइटम, बेड रोल आदि देनी चाहिए। ध्यान रखें कि रोज एक ही तरह का खाना होने से बच्चे बोर हो जाते हैं। उनकी रूचि बनी रही, इसके लिए जरूरी है कि लंच में रोज कुछ नया हो।
कशिश बत्रा, डायटीशियन।

स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल
अलग-अलग बच्चों की अलग-अलग खाने में रूचि होती है लेकिन उनकी रूचि का ख्याल रखने के साथ ही यह देखना भी जरूरी है कि इसका उनके हेल्थ पर क्या असर होता है। इस सीजन में बच्चों को फल के साथ सलाद देना ज्यादा लाभदायक होता है। उनके लंच बाक्स में घर का बना खाना और ड्राइ फूड दिया जाए तो शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
डॉ. केपी श्रीवास्तव, बाल रोग विशेषज्ञ

मिक्स वेज से बन जाएगी बात
बच्चों को अपनी रूचि पता है लेकिन उनके हेल्थ के लिए क्या सही है, इसका ध्यान आपको ही रखना है। इस मौसम के लिए अच्छी बात यह है कि इस समय हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होती हैं। लेकिन, यदि बच्चों को हरी सब्जी के फायदे गिनाएंगे तो वह नहीं खाएगा। सब्जी को उसके हिसाब से बनाइए। यदि फल के साथ हरी सब्जियों का मिक्स वेज बनाकर परोसा जाए तो बच्चे रूचि के साथ खाएंगे भी और हेल्थ के लिए भी अच्छा होगा।
डॉ. जयप्रकाश वर्मा, बाल रोग विशेषज्ञ।

Home / Katni / Health : विंटर में बच्चों के लंच बॉक्स व मेन्यू का रखें ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो