scriptसंकट में दानवीरों की मदद से मिट रही जरुरतमंदों की भूख, कहीं अनाज वितरण तो कहीं पर बांटा जा रहा भोजन | Helping people doing social service in lockdown | Patrika News

संकट में दानवीरों की मदद से मिट रही जरुरतमंदों की भूख, कहीं अनाज वितरण तो कहीं पर बांटा जा रहा भोजन

locationकटनीPublished: Apr 01, 2020 07:52:34 pm

Submitted by:

balmeek pandey

संकट की इस घड़ी में बड़वारा क्षेत्र के युवाओं ने एक नया कदम उठाया है। युवाओं ने अपने पूरे विकासखंड के सभी गांव में अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। जिस पर कॉल करने के बाद लोगों को घर बैठे सहायता पहुंचाई जाती है। समाजसेवी इसराइल खान के नेतृत्व में जरुरतमंदों की मदद की जा रही है।

Helping people doing social service in lockdown

Helping people doing social service in lockdown

कटनी. संकट की इस घड़ी में बड़वारा क्षेत्र के युवाओं ने एक नया कदम उठाया है। युवाओं ने अपने पूरे विकासखंड के सभी गांव में अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। जिस पर कॉल करने के बाद लोगों को घर बैठे सहायता पहुंचाई जाती है। समाजसेवी इसराइल खान के नेतृत्व में जरुरतमंदों की मदद की जा रही है। साथियों के साथ मिलकर एक योजना बनाई और उन्होंने सभी गांव में अपने एक एक साथी को अपना मोबाइल नंबर हेल्पलाइन के रूप में मुहैया कराने का काम किया। जिसके बाद ग्रामीण इलाकों से लगातार फोन आने लगे और इसराइल और उनके साथी अनाज, सब्जी आदि का इंतजाम कर रहे हैं। जागृति संस्था द्वारा जरूरतमंदों को अनाज का वितरण किया गया। इस सेवा कार्य में लक्ष्मीकांत भारद्वाज, अनिल नेमा, जाकिर हुसैन, शेखर भारद्वाज, कपूर सोनी सहित अन्य सदस्य शामिल हुए। बड़वारा में सेवा मंडल के सदस्यों द्वारा लॉकडाउन को देखते हुए एवम सोशल डिसटेंस के साथ असहाय गरीबो को 5 किलो चावल, 1 किलो दाल, सब्जी का वितरण किया गया। आगे भी मदद करने का संकल्प लिया।

नगर निगम ने बांटे भोजन के पैकेट
कोरोना वायरस के मेहनत मजदूरी करने के लिए घर से बाहर निकले लोग आप लॉकडाउन के दौरान वापस आ रहे हैं। वापस आने में वाहनों का इंतजाम नहीं हो पा रहा है, तो कई किलोमीटर की पैदल दूरी लोग नाप रहे हैं। ऐसी ही लंबी यात्रा तय कर रविवार की शाम कुछ लोग कटनी पहुंचे जहां पर नगर निगम ने उन्हें भोजन कराया। कार्यपालन यंत्री नगर निगम राकेश शर्मा ने बताया कि आजमगढ़, इलाहाबाद, सतना, मैहर सहित अन्य शहर से लोग पैदल चलकर बरही क्षेत्र वापस लौट रहे थे। लोगों ने बताया कि वाहन मिलने के कारण वह 24 घंटे व और पहले से पैदल ही चल रहे हैं।

कुठला पुलिस ने बांटा राशन
पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार के निर्देशन में थाना प्रभारी कुठला विपिन सिंह के द्वारा कटनी भारत विकास परिषद के तत्वाधान में कुठला क्षेत्र इंदिरा नगर में झुग्गी झोपड़ी में गुजर बसर करने वालों को अनाज का वितरण किया। लोगों को दाल, चावल,आटे के पैकेट वितरित किए। लोगों को घरों में ही रहने और मास्क लगाने की सलाह दी।

लोडर में भरकर किया टमाटर का वितरण
बड़वारा में जिला पंचायत सदस्य धीरेंद्र सिंह अपने साथियों के साथ मिलकर लगातार जरुरतमंदों की मदद कर रहे हैं। रविवार को सुरेंद्र जायसवाल के वाहन से भजिया गांव पहुंचे। वहां से एक लोडर टमाटर खरीदकर लाए। बड़वारा सहित आसपास के क्षेत्र में टमाटर का वितरण किया। इसमें धीरेंद्र सिंह सहित दिनेश गुप्ता, प्रिंस गुप्ता, हर्ष दुबे, भीम तिवारी आदि की भूमिका रही।

डॉक्टर ने बांटा राशन, मास्क व दवाई
समाजसेवी व चिकित्सक डॉ. ब्रम्हा जसूजा ने पत्रिका की पहल पर रविवार को राशन का वितरण किया। मझगवां से लेकर बसाड़ी तक यहां लोहगडिय़ा प्रजाति के लोग ठहरे हैं, जिनके समझ भरण-पोषण की समस्या निर्मित हो गई है। चिकित्सक ने सभी अनाज मुहैया कराया। इसके अलावा नगर नगम के स्वच्छतादूतों को मास्क व दवाइयों का वितरण किया।

इस चिकित्सक ने भी दिया उपचार
समाजसेवी डॉ. नीरेश जैन प्रतिदिन अपनी टीम के साथ कटनी की विभिन्न बस्तियों में जाकर जरूरतमंद लोगों का नि:शुल्क इलाज कर दवाई वितरित कर रहे हैं। मनोज गुप्ता ने बताया कि उन्होंने उडिय़ा मोहल्ला, वंशकार बस्ती, संजय निकुंज नर्सरी और रोशन नगर स्थित रामपुर खिरहनी में जरूरतमंद लोंगो का इलाज कर नि:शुल्क दवाई भी बांटी। इसमें पंकज निगम, शशांक जैन, गौतम की भी भूमिका रही।

ग्रामीण क्षेत्र में खाद्यान्न का हुआ वितरण
जनपद क्षेत्र बड़वारा के अंतर्गत ग्राम पंचायत गुड़ा कला में 3 माह का राशन बांटा गया, जिसमें सभी लोग गोले में खड़े होकर दूर-दूर 3 माह का खाद्यान्न प्राप्त किया। ग्रामीण बबलू चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव करना है तो हमें दूरी बनाकर ही रहना है और घर में ही रहना पड़ेगा।

टीकमगढ़ से पैदल पहुंचे मजदूर, जांच के बाद कराया भोजन
बड़वारा क्षेत्र के 25 मजदूर टीकमगढ़ मजदूरी करने गए थे। लॉकडाउन होने के दौरान वहां से पैदल बड़वारा क्षेत्र पहुंचे हैं। यह सभी युवक छोटी बिलायत, इमलिया और गुड़ा कला गांव के बताए जा रहे हैं। सभी युवक भूख से परेशान थे। बड़वारा निवासी जिला पंचायत सदस्य धीरेंद्र सिंह, हर्ष तिवारी ने उन्हें पहले अस्पताल ले जाकर के जांच कराई, इसके बाद सभी को भोजन कराकर घरों के लिए रवाना किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो