script#coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के संकट में समाजसेवी जरुरतमंदों के लिए बने संकटमोचक, छोटी-छोटी पहल से मिल रही बड़ी राहत | Helping people doing social service in lockdown | Patrika News

#coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के संकट में समाजसेवी जरुरतमंदों के लिए बने संकटमोचक, छोटी-छोटी पहल से मिल रही बड़ी राहत

locationकटनीPublished: Apr 03, 2020 06:54:19 pm

Submitted by:

balmeek pandey

कोरोना वायरस का संक्रमण गरीबों और मध्यमवर्गीय लोगों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बना हुआ है। संकट की इस घड़ी में भरण-पोषण सबसे बड़ी समस्या निर्मित हो गई है। ऐेसे में शहर के समाजसेवी जरुरतमंदों के लिए संकटमोचक बने हुए है। लगातार छोटी-छोटी पहल कर लोगों को जागरुक करने के साथ भोजन और अनाज की व्यवस्था में जुटे हुए हैं।

Helping people doing social service in lockdown

Helping people doing social service in lockdown

कटनी. कोरोना वायरस का संक्रमण गरीबों और मध्यमवर्गीय लोगों के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बना हुआ है। संकट की इस घड़ी में भरण-पोषण सबसे बड़ी समस्या निर्मित हो गई है। ऐेसे में शहर के समाजसेवी जरुरतमंदों के लिए संकटमोचक बने हुए है। लगातार छोटी-छोटी पहल कर लोगों को जागरुक करने के साथ भोजन और अनाज की व्यवस्था में जुटे हुए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने चल रहे लॉकडाउन अवधि मे गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद मे जिले का अग्रणी बैंक एसबीआई भी आगे आया। भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय के रीजनल मैनेजर संदीप चांडक और उनकी टीम ने विश्राम बाबा वार्ड में मास्क एवं खाने के पैकेट का वितरण किया। लोगों को सोशल डिस्टेंस के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा माधवनगर में झूलेलाल सेवा मंडल निरंतर 500 खाने क पैकेट तैयार करवाकर वितरित किए जा रहे हैं। संजय बजाज एवं डॉ. प्रेम जसूजा की टीम चिन्हित कर घर-घर पहुंचा रही है। तीसरे दिन भी मंदिर से पका हुआ भोजन बांट गया।

रीठी विकास मंच ने बांटे मास्क
रीठी विकास मंच के सदस्यों ने आदिवासी मोहल्ले में जाकर सभी सभी लोगों को मास्क वितरित किए। सभी लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया। लोगों से घर में ज्यादा से ज्यादा हाथ को की धोने सलाह दी। जैसे कोई भी व्यक्ति बाहर से आता है ग्राम पंचायत सचिव एवं थाने में सूचना देने कहा। रमंच के सदस्यों के ने रीठी में निवासरत असहाय एवं प्रतिदिन मजदूरी करने वाले लोगों के लिए राशन की पैकेट वितरित किए।

…अब उठाया बीमारी से बचाने का बीड़ा
विजयराघवगढ़ क्षेत्र के ग्राम चरी निवासी शकुन भाई पटेल जिनके संघर्ष से चरी गांव सहित क्षेत्र के कई गांवों की तस्वीर बदल गई है। शकुन बाई स्व सहायता समूह का गठन कर क्षेत्र की सैकड़ों महिलाओं को सशक्त कर चुकी हैं। महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उनकी आर्थिक बदहाली को दूर करने का काम लगातार कर रहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान संकट की इस घड़ी में शकुल बाई खुद सैकड़ों मास्क बनाकर के पूरे गांव में वितरण करने का बीड़ा उठाया है। शकुन बाई पूरे गांव में मास्क का वितरण कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं घरों पर ही रहने की सलाह दे रही हैं।

गरीबों को भरपेट करा रहे भोजन
बाल गंगाधर तिलक वार्ड स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में अंकित जायसवाल व उनके सहयोगियों सहित वार्ड पार्षद राजकिशोर यादव के साथ गरीबों के लिए तीन बड़े गंज चावल, 3 बड़े गंज कढ़ी एवं रोटी का वितरण किया गया। यह वितरण इंद्रानगर, सरला नगर, आजाद नगर, पुरैनी गरीब बस्तियों में किया गया। इस पूरे कार्य को शमीम भाईजान, टोनी लोहार, जितेंद्र, अकाश गजनवी आदि का सहयोग रहा।

सरपंच ने सहायता कोष में भेजे 35 हजार
बड़वारा जनपद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत लखाखेरा के सरपंच सुशील राय ने लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए राहत कोष में 35 हजार रुपये भेजे हैं। चेक मंगलवार को नायब तहसीलदार के हाथ में सौंपा। इस दौरान सरपंच ने सभी से शासन के निर्देशों का पालन करने और घर पर ही रहने के लिए कहा, ताकि वायरस के प्रकोप को कम किया जा सके।

चौकी प्रभारी ने पहले स्वास्थ्य परीक्षण फिर कराया भोजन
संकट की इस घड़ी में पुलिस की सक्रियता लोगों के लिए बड़ी मददगार साबित हो रही है। पुलिस सुरक्षा के साथ लोगों की भूख मिटा रही है। जानकारी के अनुसार झिझरी चौकी प्रभारी प्रीति पांडे ने बाहर से आए राहगीरों को रोका। उनसे बातचीत की। इसके बाद सभी का स्वास्थ्य परीक्षण कराया। सेनेटाइजर से हैंडवॉश कराने के बाद सभी को भोजन कराया गया। इसके बाद राहगीरों को घर तक छोडऩे व्यवस्था की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो