scriptयहां हवा में बनेगी मल्टीलेवल पाॄकग, जानिए क्या है माजरा | Heres the multilevel packing in the air know what is the Majra | Patrika News

यहां हवा में बनेगी मल्टीलेवल पाॄकग, जानिए क्या है माजरा

locationकटनीPublished: Dec 03, 2017 10:10:53 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

सीएम ने की थी घोषणा, कचहरी परिसर, पुराने न्यायालय में निर्माण है प्रस्तावित, दोनों ही स्थानों की जमीन अभी दूसरे विभागों के कब्जे में

parking

parking

कटनी. शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए मल्टी लेबिल पार्किंग व्यवस्था के लिए सीएम ने नवंबर माह में होमगार्ड मैदान में आयोजित कार्यक्रम में घोषणा की थी। पार्किंग की व्यवस्था न होने से सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों को स्थान उपलब्ध कराने मुड़वारा विधायक ने उनके सामने मांग रखी थी, जिसे उन्होंने स्वीकर किया। मल्टी लेबिल पार्किंग के लिए पूर्व में पुराने जिला सत्र न्यायालय के परिसर का प्रस्ताव था लेकिन अब उसे कचहरी परिसर में बनाया जाना प्रस्तावित किया जा रहा है।
कचहरी परिसर में जनपद पंचायत, एसडीएम आफिस, आबकारी, महिला बाल विकास, तहसीलदार कार्यालय सहित अन्य आफिस संचालित हैं। भूमि अभी भी दूसरे विभागों के पास है और ऐसे में यहां पर मल्टी लेबिल पार्किंग बनाने के लिए पहले सभी विभागों को दूसरे स्थानों पर व्यवस्थित करने की समस्या सामने आएगी। दूसरी ओर जिला सत्र न्यायालय का पुराना भवन अभी भी न्यायालय के पास ही है और जिला न्यायालय ने किशोर न्यायालय व रिमाइंडर भवन बनाने का प्रस्ताव उच्च न्यायालय को भेजा है। मल्टी लेबिल पार्किंग में ऊपर दुकानों को निर्माण होगा और नीचे बड़े पैमाने में पार्किंग की व्यवस्था कराई जानी है।
बिना तैयारी करा ली घोषणा
शहर में बड़े स्तर पर पार्किंग की व्यवस्था के लिए पहले से ही स्थान सुरक्षित नहीं है। ऐसे में बिना तैयारी के ही मल्टी पार्किंग की घोषणा सीएम से करा ली गई। नगर निगम पूर्व में इसकी व्यवस्था को लेकर काम करता रहा है लेकिन अभी तक उसने भी कोई स्थाई जगह की तलाश नहीं की है। मल्टी लेबिल पार्किंग में भूमि की उपलब्धता सहज न होने से घोषणा के भी पूरा होने में अंदेशा बना हुआ है।
कलेक्ट्रेट के पास स्थान देने की है योजना
कचहरी परिसर में स्थापित कार्यालयों को कलेक्ट्रेट के पास नया स्थान दिलाने की भी योजना है। जिसमें सभी कार्यालय शिफ्ट कराने के बाद खाली हुए स्थान में मल्टी लेबिल पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा। एक साथ इतने सारे कार्यालयों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराना भी नगर निगम व प्रशासन के लिए चुनौती होगा। इसमें नगर निगम को ङ्क्षझझरी के पास खाली पड़ी ५ एकड़ भूमि में तहसील कार्यालय बनाकर देना होगा।
इनका कहना है…
सीएम की घोषणा के साथ ही मल्टी लेबिल पार्किंग निर्माण के लिए कचहरी परिसर का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। जिसमें तहसील के आफिसों को कलेक्ट्रेट के पास शिफ्ट कराया जाएगा और उसके बाद निर्माण कराया जाएगा।
शशांक श्रीवास्तव, महापौर
—————–
कलेक्टर ने कचहरी की भूमि देने के लिए ङ्क्षझझरी में सुरक्षित पांच एकड़ भूमि में नया निर्माण कराकर देना होगा। नए भवन में शिफ्ट होने के बाद पुराने स्थल को निगम को दिया निर्माण के लिए दिया जाएगा।
आरके पटेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व
—————————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो