scriptअब यहां कभी नहीं बंद होगी बिजली, जानिए क्या हो रही है पहल | High tension station in district hospital | Patrika News

अब यहां कभी नहीं बंद होगी बिजली, जानिए क्या हो रही है पहल

locationकटनीPublished: Jan 19, 2018 10:07:25 pm

Submitted by:

balmeek pandey

ऑपरेशन और इंमरजेंसी उपचार में मिलेगा फायदा

High tension station in district hospital

High tension station in district hospital

कटनी. जिला अस्पताल में चल रहा ऑपरेशन…, मरीजों का हो रहा उपचार, चल रहा एक्सरे व सोनोग्राफी, बर्न वार्ड में चल रहे ऐसी सहित वार्डों में हाई वोल्टेज से चलने वाले उपकरण। यदि इस दौरान बिजली गुल हो जाए तो समझिए कि फिर उपकरण काम करना बंद कर देते हैं। जनरेटर और यूपीएस से सिर्फ इमरजेंसी उपकरण ही काम करते हैं। ऐसी परिस्थिति में डॉक्टरों को बिजली आने का इंतजार करना होता है। लेकिन अब कुछ दिनों बाद अस्पताल प्रबंधन व चिकित्सकों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसकी मुख्य वजह है जिला अस्पताल में स्वीकृत हुआ ५०० केवी का एचटी स्टेशन। शीघ्र ही सीएमएचओ ऑफिस के सामने सब स्टेशन तैयार होगा, ताकि पॉवर कट से निजात मिल सके।

तैयार हुआ स्टीमेट
स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगतार स्वास्थ्य संचालनालय को अवगत कराया जा रहा था कि बिजली कट की समस्या जिला अस्पताल में अधिक है। लो-वोलटेज की भी समस्या है। इस पर विभाग ने हाईटेंशन लाइन स्टेशन पर मुहर लगा दी है। सब स्टेशन तैयार करने के लिए १ करोड़ १९ लाख ९ हजार ७०७ रुपए का स्टीमेट तैयार किया गया है। स्टेशन की ड्राईंग और डिजाइन भी तैयार की जा चुकी है। शीघ्र ही स्टेशन तैयार करने को लेकर काम शुरू होगा।

पीआईयू बनाएगा स्टेशन
हाईटेंशन लाइन का स्टेशन पीडब्ल्यूडी विभाग का पीडब्लयूडी विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग तैयार करेगा। ६ माह के अंदर सब स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा। आरएमओ डॉ. यशवंत वर्मा ने बताया कि बिजली बंद होने की स्थिति में ऑपरेशन सहित अन्य मशीनों के लिए अधिक वोल्टेज की आवश्यकता पड़ती है। कई बार लो व हाई वोल्टेज की समस्या थी। सब स्टेशन से स्वास्थ्य सुविधाएं निर्वाध रूप से चल सकेंगी।

इनका कहना है
एचटी स्टेशन के लिए स्टीमेट तैयार हो चुका है। पीडब्ल्यूडी को स्टीमेट में दिया जा चुका है, शीघ्र ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। हाईटेंशन लाइन स्टेशन बनने से पॉवर कट और लो वोल्टेज की समस्या नहीं रहेगी।
डॉ. अशोक अवधिया, सीएमएचओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो