scriptये टिप्स अपनाने से त्वचा पर नहीं होगा रंगों का असर | Holi Festival, Tips, Skin, Color, Caution | Patrika News

ये टिप्स अपनाने से त्वचा पर नहीं होगा रंगों का असर

locationकटनीPublished: Mar 04, 2020 11:58:29 pm

होली में रंग खेलने से पहले नुस्खों पर अमल जरूरी

Holi Festival, Tips, Skin, Color, Caution

Holi Festival, Tips, Skin, Color, Caution

कटनी। होली प्रमुख त्योहारों में से एक है। देशभर में लोग इसे धूम-धाम से मनाते हैं और जमकर रंगों से खेलते हैं। इस दौरान उन्हें अपने शरीर और त्वचा का भी ख्याल नहीं रहता। रंगों में आर्टिफीशियल केमिकल्स होते हैं। इंसान की त्वचा काफी नाजुक होती है और रंगों के संपर्क में आकर खराब भी हो सकती है। इसलिए रंगों से खेलते वक्त काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। रंग के बिना होली की कल्पना बहुत ही नीरस हो जाती है, लेकिन रंग अगर शरीर पर जम जाएं तो छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है। कोई नहीं चाहेगा कि काला पुता हुआ चेहरा लेकर दूसरे दिन काम पर जाए। होली के जिद्दी रंग के साथ कैसे त्वचा को संभाल कर रखें इसके लिए आप ये खास नुस्खे अपना सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट संजना मेहानी ने कहा कि यदि फाइव टिप्स वीेमेंस, गल्र्स फॉलों करती हैं तो फिर उन्हें रंगों से खेलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

चेहरे पर लगाएं तेल
अगर आपकी त्वचा रूखी है तो रंगों से नहीं खेलना चाहिए. होली खेलने से पहले अगर आप अपने पूरे बदन में अच्छी तरह से नारियल के तेल की मालिश करेंगे तो काफी फायदा होगा। इसके अलावा बालों में सरसों का तेल लगाना भी जरूरी है, ताकि बाद में नहाते समय रंगों को आराम से छुड़ाया जा सके।

नेलपेंट का करें उपयोग
अगर आप ज्यादा समय तक धूप में होली खेलते हैं तो कभी भी सनस्क्रीन लगाना ना भूलें, इसके अलावा आप अपने नाखून में गाढ़े रंग की नेलपेंट भी लगा सकते हैं, अक्सर देखा गया है कि अगर एक बार रंग नाखून में लग जाए तो उसे छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

लगाकर रखें सनग्लासेज
इसके अलावा आंखों का भी ध्यान रखने की खास आवश्यकता है। हमारी आंखें काफी संवेदनशील होती हैं और रंगों के केमिकल्स की वजह से उन्हें नुकसान हो सकता है। इस दौरान हम आंखों में अगर सनग्लासेज लगा के रखें तो हम आंखों को नुकसान पहुंचने से बचा सकते हैं।

एंटिबेक्टीरियल लोशन लगाएं
अगर आप होली खेलते वक्त जख्मी हो जाते हैं और शरीर में कहीं पर भी चोट लग जाती है तो उसे अनदेखा करना बेवकूफी भरा फैसला होगा। तुरंत उस जगह पर आपको एंटिबेक्टीरियल लोशन लगाने की और उसे बैंड-एड से ढंकने की जरूरत है।

हर्बल रंगों का करें उपयोग
रंगों में भारी मात्रा में केमिकल्स की मिलावट की जाती है। इसमें ये पता लगा पाना बहुत मुश्किल होता है कि कौन सा रंग सही है। इस सिलसिले में जरूरी यही होगा कि आप हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें, या हो सके तो घर में खुद ही रंग बना लें। इसके अतिरिक्त ये ध्यान देने की भी जरूरत है कि ज्यादा देर तक गीले कपड़ों में ना रहें और समय-समय पर अपना हाथ धोते रहें।

अपनाएं ये घरेलू उपाय
– खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं. चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा।
-मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाने से भी चेहरा साफ हो जाता है। चेहरा ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर लगे रंग को छुड़ाना हो तो भी इस पेस्ट का उपयोग किया जा सकता है।
– रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. पंद्रह-बीस मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें।
– त्वचा पर लगे गहरे रंग को छुड़ाने के लिए दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर लेप बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। अब इसके बाद हल्के हाथों से रगडक़र चेहरा धो लें. बीस-पच्चीस मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं. आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा।
– जौ का आटा व बादाम का तेल भी लोग शरीर पर लगे जिद्दी रंग को छुड़ाने में करते हैं। इनके तेल को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं. साथ ही थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें।
– चेहरे पर दाने हैं और रंग भी जम गए हैं तो संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर मसलें और धो लें। आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और उसमें निखार भी आएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो