scriptरेलवे और खनिज आधारित उद्योग में बेहतरी की उम्मीद | Hopes for improvement in railway and mineral based industries | Patrika News

रेलवे और खनिज आधारित उद्योग में बेहतरी की उम्मीद

locationकटनीPublished: Jul 05, 2019 08:39:29 am

आज पेश होगा केंद्र सरकार का आमबजट, खनिज और रेलवे आधारित उद्योगों में घोषणा की संभावना.
रेलवे को सर्वाधिक आय देने वाले रेलवे जंक्शन में से एक है कटनी रेलवे जंक्शन.
कोयला ढुलाई और समय पर मालगाड़ी निकासी में रिकार्ड कायम कर चुका है न्यू कटनी जंक्शन (एनकेजे) यार्ड.

Hopes for improvement in railway and mineral based industries

रेलवे और खनिज आधारित उद्योग में बेहतरी की उम्मीद

कटनी. एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 5 जुलाई को पेश होगा। सरकार के इस आम बजट से लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। ग्रहणियों को उम्मींद है कि देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट में रसोई को मंहगाई से राहल दिलाएंगी। आम बजट के साथ ही रेलवे का बजट भी पेश होगा। ऐसे में देश के प्रमुख रेल जंक्शनों में शुमार कटनी को इस बजट से काफी कुछ मिलने की उम्मीद है।
कटनी से अनूपपुर व बीना थर्ड लाइन और सिंगरौली दूसरी रेलवे लाइन विस्तार के लिए बजट की उम्मींद है। तीनों ही प्रोजेक्ट के 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। खासबात यह है कि देश का पहला रेल ओवरब्रिज कटनी में बन रहा है। कटंगी-मझगवां रेलवे ओवरब्रिज का तो शुरू हो गया है।
रेलवे सूत्रों के अनुसार झलवारा से पटवारा तक एक और रेलवे ओवरब्रिज का प्रस्ताव है। संभावना जताई ता रही है कि सोमवार को पेश होने वाली बजट में इस प्रोजेक्ट के लिए बड़ी राशि मिल सकती है। लोकसभा चुनाव से पहले कटनी में वाशिंग पिट का निर्माण की मांग प्रमुख मुद्दा था। भाजपा सांसद वीडी शर्मा से वादा भी किया था कि कटनी में वांशिग पिट का निर्माण करवाएंगे, बजट में वाशिंग पिट को भी भी राशि स्वीकृ़ति की उम्मीद है।
कटनी में खनिज और पर्यटन आधारित उद्योगों में बेहतरी की मांग लंबे अरसे से की जा रही है।
केंद्र व राज्य सरकार के किसी भी जनप्रतिनिधि व मंत्री का दौरा क्षेत्र में होता है तो लोग इस सेक्टर पर ध्यान देने की मांग रखते हैं। कटनी से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अलावा पन्ना टाइगर रिजर्व और मैहर शारदा माता मंदिर सहित बिलहरी व कारीतलाई स्थित विष्णु बाराह मंदिर सहित अन्य पर्यटन स्थल हैं। इस सेक्टर में बेहतरी की उम्मींद भी इस बजट से है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो