कितनी जहरीली है शहर की आबो-हवा, यहां डिस्प्ले बोर्ड में देख सकेंगे लोग

कितनी जहरीली है शहर की आबो-हवा, यहां डिस्प्ले बोर्ड में देख सकेंगे लोग
Pollution

Sudhir Shrivas | Publish: Apr, 26 2019 07:00:00 AM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

नगर निगम बिल्डिंग में प्रदूषण नापने तैयार किया जा रहा कंट्रोल रूम, महानगरों की तर्ज पर आमजनों को देखने की रहेगी सुविधा

मुकेश तिवारी.कटनी। हमारे शहर की आबोहवा में प्रदूषण का कितना जहर घुल रहा है, जल्द ही इसकी पल-पल की जानकारी आमजनों को भी डिस्प्ले बोर्ड में देखने को मिलेगी। इसके साथ ही प्रदूषण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। इसको लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तैयारी भी शुरू कर दी है। अनुमान है कि दो माह में काम पूरा कर लिया जाएगा। अभी तक यह सुविधा भोपाल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर जैसे महानगरों में थी।
अभी तक शहर के तीन स्थानों पर प्रदूषण पर नजर रखने के लिए आरडीएस मशीनें लगाई गई थीं लेकिन उसका उपयोग केवल विभाग करता था। अब महानगरों की तर्ज पर आधुनिक मशीनों के साथ ही डिस्प्ले बोर्ड में भी प्रदूषण की मात्रा को आमजनों को दिखाया जाएगा। इसके लिए करोड़ों रुपये की सीएएक्यूएमएस मशीन (शहर परिवेशी वायु गुणवत्ता सतत निगरानी मशीन) आस्ट्रेलिया से मंगाई गई हैं, जो कुछ दिनों में शहर पहुंच जाएगी। इससे पहले निगम बिल्डिंग की छत पर कंट्रोल रूम बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है।

इस तरह काम करेगा सिस्टम

नगर निगम की बिल्डिंग में हवा में प्रदूषण का स्तर नापने कंट्रोल रूम स्थापित होगा। कंट्रोल रूम से परिसर में एक डिस्प्ले जोड़ा जाएगा, जिसमें हवा में पल-पल घटते-बढ़ते प्रदूषण के स्तर को प्रदर्शित किया जाएगा। डिस्प्ले में पीएम, पीएम-10, पीएम-2.5, एसओ 2 आदि आमजन देख सकेंगे। कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा।

इस कारण किया निगम का चुनाव

शहर में नगर निगम के सामने मुख्य मार्ग के साथ भीड़-भाड़ का क्षेत्र मिशन चौक लगा है, जहां लोगों के साथ वाहनों की भीड़ होती है। ऐसे में प्रदूषण की मात्रा का नापने में आसानी होगी। इस कारण से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निगम बिल्डिंग का चयन किया है।

खास बातें-
- आस्ट्रेलिया से मंगाई गई हैं करोड़ों की मशीन
- नगर निगम बिल्डिंग की छत पर बनाया जा रहा कंट्रोल रूम
- कंट्रोल रूम से जुड़ेगा डिस्प्ले बोर्ड
- 24 घंटे हवा में प्रदूषण का स्तर होगा प्रदर्शित
- दो माह में कंट्रोल रूम शुरू होने का अनुमान
- अभी तक महानगरों में ही थी यह सुविधा
इनका कहना है -शहर के वातावरण में प्रदूषण का स्तर नापने नगर निगम भवन में कंट्रोल रूम बनाने का काम प्रारंभ किया गया है। कंट्रोल रूम से आमजनों की जानकारी व जागरुकता के लिए डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया जाएगा। इससे लोगों को 24 घंटे जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। अभी तक यह सुविधा महानगरों में ही उपलब्ध थी। -एचके तिवारी, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned