ऐसे करें कोरोना की पहचान

कोरोना के लिए गठित रैपिड रिस्पांस टीम के चिकित्सक ने बताया कोरोना के प्रारंभिक लक्षणों से कैसे करें पहचान.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 22 Mar 2020, 01:42 PM IST

कटनी. कोरोना का लेकर देशभर में रविवार को जनता कफ्र्यू में लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। कोरोना को हराने के लिए सामाजिक एकजुटता के बीच कटनी में रैपिड रिस्पांस टीम के प्रमुख डॉ. समीर सिंघई ने बताया कि कोरोना की पहचान कैसे करें। उन्होंने बताया कि कोरोरा के लक्षण में पहले बुखार आएगा। दो से तीन दिन रहेगा और सामान्य दवा से ठीक हो जाएगा। इसके बाद सूखी खासी के साथ गला सूखेगा और एक दो दिन बाद कफ में बदल जाएगा। कफ में बदलते ही सांस लेने में तकलीफ होगी। गले में दर्द रहेगा। अगर ये लक्षण हैं तो कोरोना की जांच करवानी चाहिए। जरुरी नहीं है जांच में वह कोरोना पॉजीटिव ही निकले।

डॉ. सिघई ने कहा कि कोई भी व्यक्ति विदेश से लौटता है या फिर कोरोना प्रभावित शहर से आ रहा है तो उसे दो से चौदह दिन तक सतर्कता बरतनी चाहिए। स्वयं ही सरकारी अस्पताल पहुंचकर जांच करवानी चाहिए। जांच की रिपोर्ट जबलपुर स्थित आइसीएमआर सेंटर से 24 घंटे में आ जाती है। उन्होंने बताया कि कोरोना के चार स्टेज में 16 मार्च तक इंपोर्ट स्टेज था। लोग बाहर से लेकर यहां पहुंचे। 19 मार्च से कम्यूनिटी ट्रांसमिशन का स्टेज चल रहा है। इसके 26 मार्च तक चलने की आशंका है। इसी बीच सबसे ज्यादा एहतियात बरतने की जरुरत है। इस बीच सतर्कता नहीं बरती गई तो आगे महामारी का रुप भी लिए जाने की आशंका जताई जा रही है।

कोरोना को लेकर कलेक्टर एसबी ङ्क्षसह ने बताया कि रेस्टोरेंट, होटल, कैंटीन, क्लब, मॉल, टिफिन सेंटर व फैक्ट्रियों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जरुरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। प्रतिष्ठान के प्रवेश गेट पर सेनेटाइजर, हैंडवाश, साबुन एवं नेपकिन व तौलिया उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned