चेहरे से दिख रहे एकदम मासूम, लेकिन कर रहे थे यह गंदा काम

एक आरोपी फरार, बरही वन विभाग ने की कार्रवाई

By: balmeek pandey

Published: 29 Mar 2019, 12:12 PM IST

कटनी/बरही. बड़वारा-बरही वन परिक्षेत्र अंतर्गत वन सीमा में करंट लगाकर वन्य प्राणियों का शिकार करने वाले शिकारियों को वन विभाग ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से शिकार में प्रयुक्त की गई सामग्री को जब्त किया है। इस मामले में एक आरोपी फरार बताया जा रहा है। बीट प्रभारी अनुराग शर्मा ने बताया कि बरही वन परिक्षेत्र के सलैया बीट के बरबाही में करंट लगाकर जंगली जानवरों का शिकार किया जा रहा था। मुखबिर की सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। सर्चिंग के दौरान वन विभाग के बीट प्रभारी ने तार और हथियार सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। टीम ने प्रमोद आदिवासी, झल्ला कोल, जयभान आदिवासी को गिरफ्तार किया है। इस मामले में शेखर आदिवासी फरार बताया जा रहा है। आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

पूर्व में भी हो चुकी है कार्रवाई
बता दें कि बरही वन परिक्षेत्र में लगातार शिकार के मामले सामने आ रहे हैं। पूर्व में भी शिकारी पकड़ गए हैं। जंगली ***** सहित हिरण आदि का शिकार करने वाले आठ आरोपियों को वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार किया था। रेंजर शैलेंद्र तिवारी ने बताया कि शिकारी गड्डा करके जंगली जानवरों का शिकार करते थे। जंगल में फंदाकर बनाकर वन्यप्राणियों का शिकार करते थे। मुखबिर की सूचना पर आरोपियों को दबोचा गया। हाल ही में क्षेत्र के ग्राम हथेड़ा में पेंगुलिन की तस्करी करने वालों को भी दबोचा गया था।

लगातार की जा रही मॉनीटरिंग
रेंजर शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि क्षेत्र में लगातार चौकसी बढ़ा दी गई है। क्षेत्र के बीट गार्डों, वन रक्षकों, समिति सदस्यों को जंगलों व वन्यप्राणियों की सुरक्षा में मुस्तैद रहने कहा है। किसी भी सूचना पर तत्काल पहुंचने कहा है। वन सीमा में कोई भी संदिग्ध अवस्था में पाया जाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

balmeek pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned