scriptIf corona happens after taking both doses it will remain ineffective | सीनियर डॉक्टर की राय, टीके का दोनों डोज लेने के बाद कोरोना रहेगा बेअसर | Patrika News

सीनियर डॉक्टर की राय, टीके का दोनों डोज लेने के बाद कोरोना रहेगा बेअसर

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अशोक चौदहा ने कोविड-19 वैक्सीनेशन पर दी जरूरी जानकारी.

कटनी

Published: December 22, 2021 01:13:54 pm

कटनी. जब हम कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन का पहला डोज लेते हैं तो उससे हमारे शरीर में वायरस बचाव के लिए एंटीबॉडी बनती है लेकिन उसके बाद भी संक्रमण का खतरा बना रहता है क्योंकि हमारा शरीर पूरी तरह से एंटीबॉडी नहीं होता है। वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद लंबे समय तक हमारी एंटीबॉडी रहेगी और उसपर कोरोना का अटैक नहीं होगा। यह कहना है कि शहर के वरिष्ठ चिकित्सक और इंडियन मेडीकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अशोक चौदहा का। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का एक ही डोज लगवाने के बाद ये सोचना कि हमारे शरीर में अब संक्रमण का खतरा नहीं होगा, यह उचित नहीं है। आमजन दोनों डोज निर्धारित समय पर लें ताकि उनके शरीर का इम्युनिटी पॉवर लंबे समय तक मेंटेन रहे।

covid_vaccination.jpg

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. चौदहा ने बताया कि उन्होंने शुरूआत में ही वैक्सीन के दोनों डोज निर्धारित समय पर लिए थे। उसके बाद उन्हें खुद कोरोना का अटैक हुआ लेकिन उसके बहुत ज्यादा लक्षण नहीं दिखे और सामान्य तरीके से इलाज के बाद वे आज पूरी तरह से सुरक्षित हैं और पहले है कि तरह से अपना हर काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि यदि उन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लिए होते तो स्थिति बिगड़ सकती थी लेकिन वैक्सीन के असर से एंटी बॉडी मजबूत थी और यही कारण था कि वे बीमारी से आसानी से जीत सके। डॉ. चौदहा ने लोगों से यह भी अपील की है कि जिन्होंने अभी तक एक भी डोज नहीं लिया है वे कोविड वेक्सीनेशन के लिये चलाए जा रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में पहुंचकर पहली खुराक अवश्य लें और जिन्होंने प्रथम डोज ले लिया है, वे निर्धारित समय पर दूसरा डोज लेकर अपना सुरक्षा चक्र पूरा कराएं।

डॉ. चौदहा का कहना है कि बीमारी से उबरकर बाहर आए लोग ये सोचने लगते हैं कि उनकी बॉडी संक्रमण से लडऩे लायक है लेकिन ऐसा नहीं है। डॉ. चौदहा का कहना है कि जिन लोगों को कोरोना हो चुका है, उनको डोज देने से पहले तीन माह का समय लिया जाता है। उसके बाद निर्धारित समय पर दोनों डोज लेने से बीमारी से ज्यादा अच्छे से निपटा जा सकता है और वायरस का अटैक नहीं होता है। इसलिए जिनको कोरोना बीमारी हो चुकी है, वे भी सरकार के चलाए जा रहे अभियान में शामिल होकर वैक्सीन जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.