corona अगर अप्रैल में रहा तो चौपट हो जाएगा शहर का व्यापार

धार्मिक और सामाजिक आयोजन पर कोरोना का असर, कई आयोजन रद्द हुए तो कई का स्वरुप हो रहा छोटा.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 19 Mar 2020, 11:48 AM IST

कटनी. कोरोना का असर अब शहर में होने वाले सामाजिक और धार्मिक आयोजनों पर पडऩे लगा है। मार्च माह में आगामी दो सप्ताह में होने वाले कई धार्मिक-सामाजिक आयोजन या तो रद्द हो गए हैं या फिर उनका स्वरुप बेहद छोटा कर दिया गया। टेंट और शादी ब्याह से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि मार्च माह में 30 लाख रुपये से ज्यादा रुपये के नुकसान हो रहा है। कोरोना का असर अप्रैल माह में रहा तो नुकसान बढ़कर दस करोड़ रुपये से ज्यादा की आशंका जताई जा रही है।

इन आयोजनों पर कोरोना का असर
- 24 और 25 मार्च को होने वाले चेट्रीचंड महोत्सव का स्वरुप आयोजक मंडल द्वारा छोटा कर दिया गया है। समाज के झम्मटमल ठारवानी बताते हैं कि पहले वृहद कार्यक्रम होना था, लेकिन कोरोना के कारण बाहर से आने वाले कलाकारों का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। मंच छोटा होगा और कार्यक्रम के दौरान लोग एक रास्ते से जाएंगे तो दूसरे से निकल जाएंगे।
- 3 व 4 अप्रैल को प्रस्तावित साईं बाबा का जूलूस और भंडारे का कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया है। आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि आयोजन अब कोरोना से निदान के बाद आगामी तिथियों में किया जाएगा।
- अप्रैल माह में शादी ब्याह के ज्यादा आयोजन होंगे। ऐसे में कोरोना का असर इन आयोजनों पर पड़ा तो बड़ी संख्या में लोगों का रोजगार प्रभावित होगा। टेंट लाइट एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सरावगी ने बताया कि हलवाई, शादी घर, ब्यूटी पार्लर, सजावट और ट्रेवल्स सहित अन्य व्यवसाय पर सीधा असर पड़ेगा।

खास-खास
- बैंकों ने उपभोक्ताओं से लेन-देन के दौरान टच प्वाइंट से दूरी बनाने की बात कही।
कोरोना को लेकर बुधवार को सेंट्रल बैंक प्रबंधन द्वारा उपभोक्ताओं को मैसेज भेजा गया। इसमें कहा गया कि उपभोक्ता टच प्वाइंट से दूरी बनाएं। लेन देन के लिए इंटरनेट, मोबाइल बैंकिंग, आइएमपीएस व यूपीआइ का उपयोग करें।
- कोरोना के प्रभावों को देखते हुए बुधवार को ऑर्डिनेंस फैक्ट्री कटनी में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री संगठन के 219वें स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाली रैली, रक्षा उत्पादों की प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।
- खेल परिसरों में भी प्रशिक्षण, स्पर्धाओं पर रोक लगा दी गई है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने फारेस्टर प्लेग्राउंड, स्टेडियम, इंडोर हाल माधवनगर, झिंझरी खेल परिसर सहित अन्य खेल परिसरों में 31 मार्च तक खेल प्रतियोगिताओं पर प्रतिबंध लगाया है।
- मास्क की कमीं नहीं हो इसके लिए दवा विक्रेताओं को दो हजार मास्क की उपलब्धता के साथ ही स्व सहायता समूहों की ओर से पांच हजार मास्क तैयार करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं।
- कोरोना से बचाव और एहतियात के लिए 19 और 20 मार्च को विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जो अपने अधीनस्त को प्रशिक्षण देंगे।

यह भी जानें
- राशन दुकानों में राशन वितरण के दौरान मशीन को सेनिटाइजर से साफ करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें नियमित दुकान खोलने और हितग्राहियों को राशन वितरण करने कहा गया है। राशन वितरण करते समय हितग्राहियों के मध्य न्यूनतम 3 मीटर की दूरी रखे जाने के साथ ही बीमार उपभोक्ताओं की अलग से लाइन लगाने कहा गया है। हाथों को भी बार-बार सेनेटाईजर से साफ करने के निर्देश दिए गए हैं।
- जिला चिकित्सालय में रोगियों के लिये चार बिस्तरीय आईसोलेशन वार्ड व शंका वाले व्यक्तियों हेतु क्वारेन्टाईन वार्ड स्थापित किया जा चुका है। प्रतिदिन विदेशियों व विदेश से लौटे भारतीयों का परीक्षण किया जा रहा है। जिले में अभी तक किसी को कोरोना पॉजिटिव होने की खबर नहीं है।
- आधार पंजीयन के दौरान मास्क पहनाना अनिवार्य किया गया है। सभी आधार ऑपरेटर्स व अन्य स्टॉफ नियमित रुप से अपने हाथ साफ करेंगे। पंजीयन केन्द्र में आधार पंजीयन के लिए आने वाले नागरिकों को उनके हाथ साबुन या पानी से धोने
के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। ऑपरेटर्स प्रत्येक एनरोलमेन्ट व अपडेशन के बाद बायोमेट्रिक मशीनों को अनिवार्य रुप से साफ करेंगे।

कलेक्टर ने कहा, अफवाहों से बचें, रहें सावधान
कलेक्टर एसबी सिंह ने लोगों से कोरोना वायरस की अफवाहों से बचने की सलाह दी है। उन्होंने वैश्विक स्वास्थ्य विभिषिका बन चुके कोरोना से बचने के लिए भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। जाना जरुरी हो तो मुंह और नाक दोनों को रुमाल या मास्क से ढंकें। अन्य व्यक्तियों से एक से दो मीटर की दूरी बनाएं। अधबंद कोहनी में मुंह लगाकर ही खासें। एल्कोहल युक्त सेनेटाईजर या साबुन पानी से बार-बार हाथ धोते रहें। जानवर या मांस को छूने के बाद भी हाथ धोना अनिवार्य है। तत्काल हाथ साफ नहीं कर पाने की स्थिति में मुंह, आंख और नाक को छूने से बचें। सर्दी, तेज बुखार, सांस फूल रहा है तो तुरंत जिला अस्पताल या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में परीक्षण करायें।

Corona virus
raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned