scriptविद्यार्थी लक्ष्य निर्धारित कर इमानदारी से करे प्रयास तो हर हाल में मिलेगी सफलता-संघमित्रा | If the student tries to set goals honestly and will get success in any | Patrika News

विद्यार्थी लक्ष्य निर्धारित कर इमानदारी से करे प्रयास तो हर हाल में मिलेगी सफलता-संघमित्रा

locationकटनीPublished: Feb 16, 2020 07:53:13 am

Submitted by:

dharmendra pandey

-शासकीय तिलक कॉलेज में चल रहे जिला स्तरीय कॅरियर अवसर मेला का हुआ समापन, विद्यार्थियों को एसडीएम ने किया संबोधित
 

career fair

कार्यक्रम में मौजूद एडीएम व प्रोफेसर।

कटनी. उच्च शिक्षा विभाग के स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना अंतर्गत शासकीय तिलक कॉलेज में शुक्रवार से चल रहे जिला स्तरीय कॅरियर अवसर मेला का शनिवार को समापन हो गया। यह दो दिन तक चला। कार्यक्रम में मौजूद एसडीएम संघमित्रा गौतम ने कहा कि हर एक विद्यार्थी अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित कर लें। उस पर इमानदारी और लगन से काम करे तो सफलता निश्चित मिलेगी। उप महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ने ज्योति गुप्ता ने विद्यार्थियों को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया। शासकीय योजनाओं का भी लाभ उठाने की सलाह दी। जिला रोजगार अधिकारी डीके. पासी ने कहा कि जिला रोजगार कार्यालय द्वारा बेरोजगारों को स्वरोजगार के साथ-साथ रोजगारों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। विद्यार्थी रोजगार कार्यालय से समय-समय पर सम्पर्क करते रहें। उन्होंने कहा कि यह रोजगार मेला अंतिम अवसर नहीं है, सोच विचार कर ही किसी कम्पनी में जाएं। प्राचार्य कन्या महाविद्यालय डॉ. सुनीता मसराम ने कहा कि रोजगार अवसर मेले विद्यार्थियों को कॅरियर निर्माण में बहुत सहायक होते हैं। विद्यार्थियों को इस अवसर का लाभ निश्चित रूप से उठाए। प्रोफेसर डॉ. चित्रा प्रभात ने विद्यार्थियों को भविष्य निर्माण के लिए लक्ष्य बनाकर अपने कॅरियर के बारे में आगे बढ़ाने पर जोर दिया। ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. सुनील बाजपेयी ने विद्यार्थियों से कहा कि किसी फील्ड में जाना है, यह आपको ही तय करना पड़ेगा। आप अपनी रूचि के अनुसार कॅरियर को निखारे। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर उर्मिला दुबे किया।
इन कंपनियों ने लगाए स्टाल
कॅरियर अवसर मेले में वर्धमान यार्न मण्डीदीप भोपाल-3, शिपला पुणे-10, क्राम्पटन ग्रीवस गुजरात-10, ऑटोमोबाइल पुणे-14, बिग बाजार कटनी-22, जेपी टेक कम्प्यूटर सेल्स एण्ड सर्विस-110, रेनवो सुरक्षा ऐजेन्सी कटनी-57, एसआईएस सिंगरौली-40 एसआईएस आरटीसी अनूपपुर-23, प्रगति शील बायोटेक प्रा.लि.-46, नवशक्ति ऑटो एग्रोटेक जबलपुर-12, डीडीओजीकेवॉय-23, इंटरनेशनल फैशन कंस्लटेंट सेंटर-90 सहित अन्य कंपनियों ने स्टॉल लगाए। विद्यार्थियों को रोजगार के बारे में जानकारी दी। 486 विद्यार्थियों ने प्लेसमेंट के लिए जानकारी कंपनी को दी।
1923 विद्यार्थियों ने कराया पंजीयन
कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ. वीके द्विवेदी ने बताया कि दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेले में जिले के अंतर्गत विभिन्न शासकीय, अशासकीय विभागों, निजी संस्थानों एवं प्लेसमेंट कंपनियों के स्टालों की संख्या 26 रही। 1923 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया। इस दौरान प्रोफेसर लक्ष्मी नायक, डॉ. अनिल तौहेल और मुकेश द्विवेदी सहित बड़ी संख्या में कॉलेज का स्टॉफ मौजूद रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो