पत्रिका स्टिंग: आबकारी-पुलिस की पनाह में आबाद अवैध पैकारियां!, वीडियो में सुनियो शराब विक्रेता की जुबानी

जुहला बाइपास में पटरा, जुहली मोड़ के आगे झोपड़ी, सुरखी टैंक में पेड़ों के नीचे, सरसवाही, देवरा सहित उपनगरीय क्षेत्र में चल रही अवैध पैकारियां, ठेकेदार के कहने पर कर्मचारी बेंच रहे शराब

By: balmeek pandey

Published: 06 Nov 2020, 09:22 AM IST

Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

कटनी. एक पाव शराब में पांच रुपये कमीशन देकर ठेकेदार अजीत सिंह द्वारा शराब बिकवाई जा रही है। एनकेजे थाना क्षेत्र में छह पैकारियां चल रही हैं, बाकी क्षेत्रों में भी दुकानों के हिसाब से पैकारियां चल रही हैं, पुलिस आती है जब कहती है तो प्रकरण ठेकेदार बनवा देता है, हमें तो सिर्फ कमीशन में शराब बेचने से मतलब है...। यह कहना था बुधवार की दोपहर जुहली मोड़ के आगे कटनी-चांडिल मार्ग पर एकदम सड़क किनारे शराब बेच रहे राजू पटेल व उसके दो अन्य साथियों का। कर्मचारियों ने बताया कि एनकेजे पुलिस हफ्ते में एक दो बार आती है। प्रकरण बनाकर चली जाती है। अभी दो दिन पहले प्रकरण बना है, लेकिन अभी में पेश नहीं हुआ। समय निकालकर थाने जाऊंगा। कर्मचारी ने यह भी बताया कि लोगों को शराब के लिए असुविधा का सामना ना करना पड़े, बाहरी लोग शराब की तस्करी न करें इसलिए ठेकेदार द्वारा कई ठिकानों पर शराब मुहैया कराई जा रही है। पत्रिका पड़ताल में शराब के अवैध कारोबार का भंडाफोड़ हुआ है। क्षेत्रीय प्रबुद्धजनों का कहना है कि पुलिस और आबकारी की पनाह में ही जिले में शराब का अवैध विक्रय हो रहा है।

एनकेजे क्षेत्र में पांच ठीहे
जानकारी के अनुसार एनकेजे थाना क्षेत्र में पांच अवैध पैकारियां चल रही हैं। जुहला बाइपास में आनंद रत्नाकर नामक व्यक्ति पान-गुटखा, अंडा के टपरा में शराब बेची जा रही है। यहां पर बकायादा शराबियों के लिए ठिकाना भी बनाया गया। इसके बाद जुहली मोड़ के आगे नेशनल हाइवे के एकदम किनारे झोपड़ी बनाकर राजू पटेल व उसके अन्य साथियों द्वारा शराब बेची जा रही है। इसके बाद सुरखी टैंक में पैकारी आबाद है। बंजारी, देवरा, सरसवाही में भी पैकारी चल रही है।

अवैध निर्माण से लेकर विक्रय का खेल
पूरे जिले में शराब तस्करी और अवैध विक्रय का खेल चल रहा है। जिले के कई गांवों में अवैध तरीके से शराब बनाई जा रही है। आबकारी द्वारा कार्रवाई भी की जाती है, हजारों क्विंटल महुआ लाहन नष्ट कराया जाता है, लेकिन कुछ प्रकरणों को छोड़ दिया जाए तो अधिकांश प्रकरण अज्ञात पर बनते हैं। टीम के लौटते ही फिर अवैध कारोबार होने लगता है। माधवनगर, खिरहनी, अधारकाप, पन्नी कॉलोनी, इंद्रानगर, झिंझरी तालाब के समीप, अमीरगंज आदि क्षेत्र सहित गांव-गांव अवैध तरीके से शराब बिक रही है। पुलिस और आबकारी विभाग सिर्फ कार्रवाई की रस्म अदायगी कर रहे हैं।

इनका कहना है
शहर व जिले में कहीं पर भी अवैध पैकारियां नहीं चलेंगी। इनपर शीघ्र कार्रवाई होगी। क्षेत्र में अवैध पैकारियां चलते पाए जाने पर बीट प्रभारियों पर सख्त कार्रवाई होगी। सभी को क्षेत्र में गश्त कर प्रभावी कार्यवाही के लिए निर्देश दिए जाएंगे।
एके जैन, जिला आबकारी अधिकारी।

सभी थाना प्रभारियों को शराब की अवैध बिक्री पर रोक लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। प्रकरण तो प्रतिदिन बन रहे हैं। थोड़ा ज्यादा प्रभावी कार्रवाई की आवश्यकता है, वह शीघ्र की जाएगी। 34(2) के प्रकरण भी बनाने कहा गया है।
ललित शाक्यवार, पुलिस अधीक्षक।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned