scriptअफसर मौन-कार्रवाई करेगा कौन: जेसीबी-हाइवा लगाकर खुलेआम दिनदहाड़े अवैध खनन | Illegal mining from JCB | Patrika News

अफसर मौन-कार्रवाई करेगा कौन: जेसीबी-हाइवा लगाकर खुलेआम दिनदहाड़े अवैध खनन

locationकटनीPublished: Oct 16, 2021 07:17:58 pm

Submitted by:

balmeek pandey

जिले में जमकर हो रहा खनिज संपदा का दोहन, कार्रवाई के नाम पर सिर्फ हो रही औपचारिकता, खनिज विभाग की कार्यप्रणाली पर खड़े हो रहे सवाल

अफसर मौन-कार्रवाई करेगा कौन: जेसीबी-हाइवा लगाकर खुलेआम दिनदहाड़े अवैध खनन

अफसर मौन-कार्रवाई करेगा कौन: जेसीबी-हाइवा लगाकर खुलेआम दिनदहाड़े अवैध खनन

कटनी. इन दिनों जिले में अवैध खनन और परिवहन के नाम पर ‘अंधे नगरी चौपट राजाÓ वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। जिले में कहीं पर भी माफिया खुलेआम अवैध खनन व परिवहन कर रहे हैं, जिसे रोकने वाला कोई नहीं है। जानकारों की मानें तो अधिकांश मामलों में खनिज विभाग की मूक सहमति व प्रशासन की अनदेखी है। खनन माफिया खुलेआम खनिज संपदा का दोहन कर रहे हैं और जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे।
शहर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम बिस्तरा तहसील कटनी क्षेत्र में खुलेआम मुरम, मिट्टी सहित अन्य खनिज का अवैध तरीके से उत्खनन व परिहवन हो रहा है। इसमें सतना जिले के झुकेही के माफिया भी सक्रिय हैं। खुलेआम दिनदहाड़े जेसीबी, हाइवा लागकर अवैध तरीके से खनन व परिवहन कर रहे हैं, लेकिन लुटती खनिज संपदा को बचाने वाला कोई नहीं है। बताया जा रहा है कि इस मामले में ग्रामीणों ने कई बार खनिज और प्रशासन के अधिकारियों को शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई जांच-कार्रवाई नहीं पहुंचा। कार्रवाई न होने से माफियाओं के हौंसले बुलंद है और जमकर मनमानी जारी है।

पूरे जिले का यही हाल
अवैध खनन को लेकर पूरे जिले का यही हाल है। अकेले शहर के आसपास की बात कही जाए तो मनमाना खनन चल रहा है। गल्र्स कॉलेज की नवीन बिल्डिंग के सामने हजारों हाइवा मुरम का खनन मनमाने तरीके से हुआ है। छहरी-बंडा, कछगवां, कुठला थाना क्षेत्र में टिकरिया, बाइपास के समीप मनमाना खनन चल रहा है। वहीं ग्रामीण इलाकों में भी मुरम, बाक्साइड, लेटराइट, डोलोमाइट आदि का खान चल रहा है। कई जगह रात होते ही खनन शुरू हो जाता है, लेकिन न खनिज विभाग और ना ही पुलिस कार्रवाई कर रही। राजस्व और प्रशासन के अधिकारी एकदम अनजान बने हुए हैं।

सवालों में खनिज विभाग की कार्यप्रणाली
जिले में रेत, मुरम, गिट्टी, मिट्टी सहित अन्य खनिज संपदा के मनमाने दोहन को रोकने, मानकों के अनुसार ही खदान स्वीकृत करने व माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए खनिज विभाग मुस्तैद है, लेकिन यह विभाग सिर्फ रस्मअदायगी कर रहा है। जिला खनिज अधिकारी संतोष सिंह को अवैध खनन, परिवहन से कोई सरोकार नहीं हैं। सिर्फ कागजी कोरम पूरा किया जा रहा है। रेत माफिया खुलेआम नदियों का सीना छलनी कर रहे हैं, खनिज संपदा लुट रही है। सत्ता और विपक्ष के लोग भी इसओर ध्यान नहीं दे रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो