scriptLive: छहरी तालाब में हो रहा था मुरम का अवैध खनन व परिवहन, दो गुटों में विवाद के बाद मामला आया सामने | Illegal mining of Murram in Katni | Patrika News

Live: छहरी तालाब में हो रहा था मुरम का अवैध खनन व परिवहन, दो गुटों में विवाद के बाद मामला आया सामने

locationकटनीPublished: Jan 18, 2021 09:26:41 pm

Submitted by:

balmeek pandey

खनन कारोबारी की शिकायत पर जांच करने पहुंचे खनिज अधिकारी, मौके से गायब हो गए थे हाइवा व जेसीबी, 1875 घन मीटर मिला मुरम का अवैध खनन, सवालों में पुलिस व खनिज की कार्यप्रणाली, जिम्मेदार बेखबर

छहरी तालाब में हो रहा था मुरम का अवैध खनन व परिवहन, दो गुटों में विवाद के बाद मामला आया सामने

छहरी तालाब में हो रहा था मुरम का अवैध खनन व परिवहन, दो गुटों में विवाद के बाद मामला आया सामने

कटनी. माधवनगर थाना क्षेत्र में इन दिनों मुरम का अवैध खनन व परिवहन जोरों पर है। सांठगांठ के चलते खनन माफिया जमकर खनिज संपदा का दोहन कर रहे हैं और खनिज विभाग व पुलिस अनजान है। जिले में अवैध खनन व परिवहन न होने से जिम्मेदार विभागों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं। माधवनगर थाना अंतर्गत ग्राम छहरी में 1875 घन मीटर मुरम का अवैध तरीके से खनन किया जाना पाया गया है। बता दें कि ओमप्रकाश तिवारी निवासी अमकुही द्वारा कलेक्टर प्रियंक मिश्रा को सूचना दी गई थी कि सचिन तिवारी, शिवम उरमालिया के द्वारा जेसीबी व हाईवा लगाकर कर मुरम का अवैध खनन व परिवहन किया जा रहा है। सूचना पर तत्काल खनिज इस्पेक्टर सतीश मिश्रा, शैलेंद्र मिश्रा मौके पर पहुंचे और अवैध खनन को देखा। हालांकि पर मौके पर ना तो जेसीबी मिली और ना ही हाइवा। भडऱा गांव के पास एक जेसीबी खड़ी थी, उसे अवैध खनन में संलिप्त होना बताया गया। इसके बाद खनिज विभाग की टीम माधवनगर थाने पहुंची और मामले की जांच शुरू की। लगभग 2 घंटे तक माधव नगर थाने में ड्रामा चलता रहा। शिकायतकर्ता ओमप्रकाश तिवारी के बयान दर्ज किए गए।

इसलिए पनप रहा विवाद
बता दें कि 2 दिन पहले ही ओमप्रकाश तिवारी का हाइवा क्रमांक एमपी 18 एच 1188 अवैध खनन व परिवहन में माधवनगर थाने में जप्त किया गया है। दो गुटों द्वारा जमकर अवैध खनन व परिवहन किया जाना बताया जा रहा है और एक दूसरे की शिकायत भी की जा रही है। ठोस कार्रवाई न होने से मनमानी जारी है।

 

छहरी तालाब में हो रहा था मुरम का अवैध खनन व परिवहन, दो गुटों में विवाद के बाद मामला आया सामने

खास-खास:
– सूचना के काफी देर बाद मौके पर पहुंचे पुलिस व खनिज विभाग के अधिकारी, तबतक गायब हो चुके थे वाहन।
– शिवम ने बताया कि चालक रोहित के साथ में गुड्डू तिवारी द्वारा की गई है मारपीट, रोड चलती जेसीबी को कहा गया है खनन में लगी थी।
– दिनभर चलती रही जांच, निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा खनिज विभाग व पुलिस, दर्ज नहीं हुआ मुकदमा।
– देरशाम तक थाने नहीं पहुंच पाई जेसीबी, विभागों की सांठगांठ से फलफूल रहा रहा अवैध खनन व परिवहन का कारोबार।

इनका कहना है
अवैध खनन व परिवहन की सूचना मिली थी। दोनों पक्ष थाने भी पहुंचे थे। एक-दूसरे की शिकायत कर रहे हैं। जेसीबी चालक ने मारपीट का आरोप लगाया है उस मामले की जांच जारी है। जेसीबी भडऱा गांव के सड़क पर पाई गई है। वह सीवर लाइन के काम में लगी है। खनन को लेकर खनिज विभाग जांच कर रहा है।
संजय दुबे, माधवनगर थाना प्रभारी।

ओमप्रकाश तिवारी द्वारा कलेक्टर को शिकायत की गई थी कि छहरी तालाब में मुरम का अवैध खनन किया गया है। जांच के दौरान ग्राम भडऱा के पास गुड्डू तिवारी एक जेसीबी लेकर खड़े थे। चालक भाग गया है। मौके की जांच कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। प्रकरण कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
सतीश मिश्रा, खनिज इंस्पेक्टर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो