script

शासकीय नाले को पाटकर बना लिया रास्ता, बरसात में लोगों के घरों में भरेगा पानी

locationकटनीPublished: May 13, 2019 12:41:14 pm

Submitted by:

balmeek pandey

बरही-खितौली मार्ग का मामला

Illegal occupation of government drains

Illegal occupation of government drains

कटनी/बरही. बरही नगर परिषद क्षेत्र में इन दिनों जमीन के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं भू-माफिया और दलाल सक्रिय है। नगर मे जहां शासकीय मद में दर्ज भूमि, नदी, नाले, शमशान सुरक्षित नही हैं तो वही इन भूमियों पर भूमाफिया और दलालों की नजर पड़ते ही खुर्दबुर्द हो जाती है। मामले मे जब प्रशासन को अवगत कराया जाता है, इसके बावजूद जमीन दलालों से सुरक्षित नहीं होती। इसी तरह एक मामला प्रकाश मे आया है। जानकारी अनुसार बरही खितौली मार्ग स्थित शासकीय नाले को पाटकर निजी उपयोग में आवागमन के लिए रास्ता बना लिया गया। बताया गया कि सरकारी नाला वर्षों से खाली था, जिसमें नगर का गंदा पानी इस नाले से होते हुए दमदाहा नाला में समाहित होता है, जिसे रविवार को नगर के बसंत गुप्ता द्वारा इसे बंद कर दिया गया है। लोगो का कहना है कि इस नाले को पाटने से आगामी बरसात के दिनों में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा लोगों के घरों में पानी भरेगा इस ओर ग्रामीणों ने राजस विभाग को जानकारी देकर कार्रवाई की मांग की, लेकिन अभी तक ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

राजस्व को लगा लाखों का चूना
शनिवार की देर रात इस नाले को पाटने में लगभग दर्जन भर ट्रैक्टर लगे थे, अबैध रूप से मिट्टी खोदकर इस नाले मे डाल कर पाट दिया गया। नगरवासियों ने कहा कि नाले को पाटने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। लोगों ने बताया कि निजी भूमि को पाटने के लिए अवैध तरीके से मिट्टी निकाली गई, जिसमें राजस्व को लाखों रुपए का चूना लगाया। नगर वासियों ने तहसीलदार सच्चिदानंद त्रिपाठी को देर रात मौखिक रूप से सूचना दी जिसके बाद मौके पर पहुंचे पटवारी अमृतलाल यादव ने पंचनामा कार्रवाई कर मामले की जांच रिपोर्ट तहसीलदार को सौंपने बताया है।

इनका कहना है
सरकारी नाले को बंद करने की जानकारी लगी है। मौके पर पटवारी को भेजकर रिपोर्ट मंगाई है। जल्द ही मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
सच्चिदानंद त्रिपाठी, तहसीलदार बरही।

प्लाट में जाने के लिए रास्ता नहीं था। वहां पर पुराव कराने के लिए वाहन निकालने में समस्या हो रही थी इसलिए मिट्टी डलवाई है। जैसे ही काम हो जाएगा उसे हटवा देंगे।
बसंत गुप्ता, स्थानीय निवासी।

ट्रेंडिंग वीडियो