scriptडांग धान मिल में छापा, दूसरे प्रदेश से आई 1600 बोरी धान जब्त | illegal paddy seized in dang village | Patrika News

डांग धान मिल में छापा, दूसरे प्रदेश से आई 1600 बोरी धान जब्त

locationकटनीPublished: Nov 29, 2020 08:51:54 pm

Submitted by:

balmeek pandey

नहीं मिले धान के दस्तावेज, रीठी नायब तहसीलदार ने की कार्रवाई

 Paddy kept in the society has sprouted and become plants, yellow gold of farmers is not safe here either

बेमौसम बरसात से रबी फसलों सहित धान का पहुंच रहा नुकसान

कटनी. प्रशासन द्वारा रीठी क्षेत्र के ग्राम डांग में बड़ी कार्रवाई की गई है। यहां पर छापामार कार्रवाई करते हुए एक धान मिल से 1600 बोरी धान जब्त की गई है। धान मालिक धान के जरूरी दस्तावेज नहीं दिखा पाया। इस पर प्रशासन से धान को जब्त करते हुए गोदाम को सील कर दिया है। जानकारी के अनुसार मुखबिर से रीठी तहसीलदार राजेश पांडेय को सूचना प्राप्त हुई कि शैलेंद्र कुमार जैन डांग गांव स्थित धान मिल में बड़ी मात्रा में दूसरे प्रदेश से धान मंगाकर रखे हुए है। धान को समर्थन मूल्य में बेचने के लिए मंगाया गया है। सूचना पर तत्काल टीम को मौके पर रवाना किया। नायब तहसीलदार प्रियंका नेताम टीम के साथ मौके पर पहुंचीं। जैसे ही टीम पहुंची और शैलेंद्र से पूछताछ की तो उसकी हवाइयां उड़ गईं। पूछताछ में वह धान कहा से आई नहीं बताया और ना ही आवश्यक दस्तावेज दिखाए। इस दौरान टीम ने धान को समर्थन मूल्य में खपाने की आशंका को ध्यान में रखते हुए जब्ती की कार्रवाई की। बताया जा रहा है कि अब यह धान समर्थन मूल्य में जबतक खरीदी होगी तबतक जब्त रहेगी।

इस खेल का किया जा रहा भंडाफोड़
बता दें कि दलाल व बिचौलिये दूसरे प्रदेश उत्तरप्रदेश, पंचाब व छत्तीसगढ़ से सस्ते रेट में धान खरीद रहे हैं। उसे किसानों के पंजीयन में जिले में खपाकर मोटी रकम कमाई जाती है। उत्तरप्रदेश में 1300 रुपये क्विंटल धान है और यहां पर समर्थन मूल्य में 1868 रुपये प्रति क्विंटल बेचते हैं। कलेक्टर शशिभूषण सिंह व नोडल अधिकारी जदगीशचंद्र गोमे के निर्देशन में ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है।

इनका कहना है
मुखबिर की सूचना पर डांग स्थित एक मिल में दबिश देकर 1600 बोरी धान जब्त की गई है। यह धान बाहर से मंगाई गई है। मामले की जांच कराई जा रही है। समर्थन मूल्य में बिकी न हो इसलिए जब्त की गई है।
राजेश पांडेय, तहसीलदार रीठी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो