scriptचौराहों से गायब हो गई आग, कागजों में जल रहे अलाव | Increasing cold in katni | Patrika News

चौराहों से गायब हो गई आग, कागजों में जल रहे अलाव

locationकटनीPublished: Jan 08, 2018 10:31:51 am

Submitted by:

shivpratap singh

सार्वजनिक स्थानों पर नहीं आग की व्यवस्था, कड़ाके की ठंड मे ठिठुरने को मजबूर यात्री व जरूरतमंद

Increasing cold in katni

Increasing cold in katni

कटनी. ठंड का कहर बढ़ता ही जा रहा है लेकिन खुले आसमान तले और ठंड से ठिठुरने वाले गरीबों और मुसाफिरों को इससे बचाने के लिए अभी तक समुचित अलावों की व्यवस्था नहीं की गई है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, घंटाघर, मिशन चौक सागर पुल के पार आदि वे प्रमुख स्थल हैं जहां बड़ी संख्या में लोगों को अलग- अलग कारणों से आना-जाना या रात में रुकना होता है। इन सभी जगहों पर कड़ाके की ठंड में लोगों को रात में आग की जरूरत पड़ती है। रात में ठंड से बचने के लिए आग ही एकमात्र सहारा होती है। नगर निगम का दावा है कि इन सभी जगहों पर रात में अलावों की व्यवस्था कर दी गई है। पत्रिका टीम ने जब मौके पर जाकर जायजा लिया तो न तो यहां आग जलाई जा रही थी और न ही इन जगहों पर लकडिय़ां उपलब्ध कराई जा सकी थीं। लोग अपने स्तर पर आग की व्यवस्था करते नजर आए। ऐसे में यह सवाल अहम है कि आखिर कब और कहां अलाव जलाए जा रहे हैं।

घंटाघर में जल रही पॉलीथीन
पत्रिका टीम जब घंटाघर पहुंची तो रात में वहां के दुकानदार अपने स्तर पर आग की व्यवस्था करने में लगे थे। यहां मौजूद दुकानदारों ने बताया कि आज तक अलाव के लिए यहां निगम की ओर से लकडिय़ों की व्यवस्था नहीं की गई है। कुछ श्रमिक भी यहां पॉलीथीन जलाकर ठंड दूर करते नजर आए।
कुलियों पर भी संकट
मुसाफिरों के आने जाने के प्रमुख स्थान रेलवे स्टेशन पर भी अलाव की कोई व्यवस्था नाकाफी है। रात ९ बजे तक लकडिय़ां खत्म हो रही थी, जिसकी अंतिम आंच कुली ले रहे थे। अन्य स्थानों पर खानाबदोश खुद ही लकड़ी इंतजाम कर आग ताप रहे थे।
रिक्शावालों को होती है परेशानी
गर्ग चौराहा में कहीं भी अलाव के इंतजाम नहीं है। यहां आटो व रिक्शा चालक देररात तक रोजी-रोटी की तलाश में मौजूद रहते हैं। आटो चालकों ने बताया कि यहां आजतक अलाव नहीं जला है। रिक्शा चालक पॉलीथीन और कचरा कभी-कभार जला लेते हैं।
सुभाष चौक से गायब अलाव
शहर का ह्दयस्थल सुभाष चौक, रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग यहां शाम से जुटते हैं। इतनी ही संख्या में दुकानदार और जरूरतमंद यहां मौजूद रहते हैं। निगम ने कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं की है। लोग कई बार मांग भी कर चुके हैं।

ऐसा रहा पिछले सात दिनों में तापमान
दिनांक- अधिकतम- न्यूनतम
०१ २६.३ ८.०१
०२ २६.१ ६.००
०३ २७.९ ७.०१
०४ २६.२ ७.०१
०५ २६.० ७.००
०६ २६.९ ६.००
०७ २७.० ७.००

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो