scriptindian railway crowded trains | ट्रेनों में भीड़, जनरल कोच खचाखच भरे, स्लीपर में भी क्षमता से अधिक यात्री | Patrika News

ट्रेनों में भीड़, जनरल कोच खचाखच भरे, स्लीपर में भी क्षमता से अधिक यात्री

कुछ ट्रेनों में लगाए गए एक्स्ट्रा कोच भी पड़ रहे कम, यात्री परेशान

कटनी

Published: May 11, 2022 05:08:48 pm

कटनी. कोरोना काल के बाद पहली बार लंबी दूरी की लगभग सभी ट्रेनों में सीट फुल हैं। कई यात्री वेटिंग टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं। शहर से होकर चलने वाली ज्यादातर ट्रेनों में एसी बर्थ तक के लिए वेटिंग है। स्लीपर कोच में क्षमता से ज्यादा यात्री चल रहे हैं। जनरल कोच खचाखच भरे हुए हैं। बढ़ती भीड़ के बीच कोयला ढोने के लिए रद्द की गई ट्रेनों में यात्रियों की परेशानी और बढ़ा दी है। कटनी से बिलासपुर और भोपाल की तरफ का सफर मुश्किलों भरा हो गया है। यात्रियों को राहत देने रेलवे ने अमरकंटक, रीवा इंटरसिटी सहित कुछ ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाए हैं। लेकिन रद्द की गई ट्रेनों के एवज में लगाए गए यह कोच यात्रियों की जरूरत को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। कुछ ट्रेनों में सफर के लिए मारामारी के हालात बन रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशान शहर के आसपास के स्टेशनों तक जाने वाले यात्री हो रहे हैं। ट्रेनाें में वेटिंग टिकट का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। शहर से बिलासपुर, भोपाल की ओर जाने वाली ट्रेनों में एक सप्ताह की वेटिंग है।
rewa_train.jpg
crowded train journey
गर्मी में बेहाल हो रहे यात्री

ट्रेन में भीड़ इतनी ज्यादा है कि जनरल कोच डिब्बों के अंदर सांस लेना तक मुश्किल हो रहा है। कोच के दरवाजे से लेकर टॉयलेट तक के सामने यात्री बैठे हुए हैं। बर्थ के बीच में फर्श की खाली जगह में भी बैठकर लोग सफर कर रहे हैं। तेज गर्मी के बीच बच्चों और बुजुर्गों के लिए सफर में मुश्किलें और बढ़ गई हैं। कुछ ट्रेनें रद्द होने के साथ-साथ बढ़ती भीड़ दिक् कत बढ़ा रही है। शहर से होकर चलने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस, रीवा-रानी कमलापति एक्सप्रेस के साथ-साथ लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग ज्यादा लंबी है। शहडोल, बिलासपुर, दमोह, सागर, भोपाल, जबलपुर सतना, प्रयागराज के यात्री ज्यादा हैं।
स्पेशल ट्रेनें दौड़ाई इधर रेगुलर ट्रेनें निरस्त

रेलवे की ओर से यात्रियों की वेटिंग क्लियर करने के लिए कुछ स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं। इधर कटनी से बिलासपुर के बीच नियमित दौड़ रही ट्रेनों को निरस्त किया गया है। बिलासपुर-भोपाल और रीवा-भोपाल के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के रद्द होने से शादी और गर्मी की छुटियों में सफर की लोगों की योजना चौपट हो गई है। आसपास के स्टेशनों से लेकर राजधानी रीवा बिलासपुर तक आवाजाही की समस्या बढ़ गई है। आसपास के शहरों से पढ़ाई उपचार रोजगार और कारोबार के सिलसिले में आने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा भीड़ उत्तरप्रदेश, बिहार, दक्षिण भारत और मुंबई जाने वाली ट्रेनों में है। इस रुट में कई ट्रेनों में पैर रखने तक की गुंजाइश नहीं है।
भीड़ के साथ दलाल भी बढ़े

भीड़ बढ़ने के साथ कन्फर्म टिकट की कीमत भी बढ़ गई है। दलाल सक्रिय हो गए हैं। तत्काल की टिकटों पर एजेंट मनमाना दाम वसूल रहे हैं। टिकट की मारामारी के बावजूद रेल प्रशासन और आरपीएफ की ओर से दलालों पर शिकंजा कसने कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। दलालों का नेटवर्क शहर के स्टेशन के बजाय आसपास के स्टेशनों से टिकट बुक करने सक्रिय है।
अब लौटने लगे कई यात्री

गर्मी में स्कूलों में अवकाश और शादी का सीजन होने के कारण यात्री बढ़े हैं। कई लोग पर्यटन के लिए भी जा रहे है। इसके कारण लंबी दूरी की ट्रेनों में वातानुकूलित श्रेणी की सीटें भी वेटिंग में पहुंच गई हैं। अब भीड़ और कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं होने पर कई यात्री योजना स्थगित भी कर रहे हैं। कई यात्री भीड़ देखकर स्टेशन से घर लौटने लगे हैं।
जुर्माना देकर कर रहे सफर

गर्मी और शादी के मौसम में घर तक पहुंचने के लिए कई यात्री बिना रिजर्वेशन ट्रेन में चल रहे हैं। वेटिंग टिकट नहीं मिलने पर अनारक्षित टिकट लेकर जुर्माना देकर स्लीपर कोच में सफर कर रहे हैं। वहीं कई यात्री वेटिंग टिकट पर ही कोच के फर्श में बैठकर यात्रा कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

लालू यादव पर फिर शिकंजा, सीबीआई ने राजद सुप्रीमो से जुड़े 17 ठिकानों पर मारा छापाRoad Rage Case: आज पटियाला में सरेंडर करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू, SC ने सुनाई है एक साल की सजाAzam Khan Release: दो साल बाद जेल से रिहा हुए आजम खान, दोनों बेटों ने किया रिसीव, शिवपाल भी पहुंचेGyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, हिंदू-मुस्लिम पक्ष रखेंगे अपने-अपने तर्कExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंJammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: नड्डा ने दिया एकजुटता का संदेश, आज पीएम मोदी बताएंगे जीत का फॉर्मूलाWeather Update: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.