scriptजिला जेल में न्यायाधीशों के सामने हुई कैदियों के स्वास्थ्य की जांच… | Information about Legal Aid given to prisoners | Patrika News

जिला जेल में न्यायाधीशों के सामने हुई कैदियों के स्वास्थ्य की जांच…

locationकटनीPublished: Apr 25, 2018 12:08:16 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

स्वास्थ्य की जांच के साथ दी विधिक सहायता की जानकारी, विधिक सेवा प्राधिकरण ने जिला जेल में किया आयोजन

Information about Legal Aid given to prisoners

Information about Legal Aid given to prisoners

कटनी. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कटनी द्वारा जिला जेल में विशेष स्वास्थ्य परीक्षण व विधिक सहायता शिविर का आयोजन किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल मोहनिया ने दीप जलाकर शिविर का शुभारंभ किया। जिला रजिस्ट्रार ने शिविर के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बंदियों से कहा कि आप लोगों के द्वारा कहीं न कहीं किसी के अधिकारों का हनन हुआ है। उसीका नतीजा बंदीगृह होता है और इस कारण से आप यहां पर हैं। जेल को सुधारगृह की जगह समझते हुए प्रयास करें की भविष्य अच्छा हो और आपके भी कई सारे अधिकार हैं, उन्हीं को सुरक्षित रखने का प्रयास जिला विधिक सेवा प्राधिकरण करता आया है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने भी बंदियों का मार्गदर्शन किया। साथ ही घोषणा की कि जेल में शिकायत बाक्स लगाया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कैदी उसमें अपनी बात लिखकर डाल सकें। कार्यक्रम में कैदियों को बिना किसी डर के अपनी समस्याओं को बाक्स में डालने के लिए भी प्रेरित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रियंका सुमन जिला विधिक सहायता अधिकारी ने किया। दूसरे चरण में जिला अस्पताल से डॉ. एसपी सोनी, डॉ. सुनीता सिंह, डॉ. आशीष पांडेय व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जेल के 95 कैदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और उनका मौके पर ही इलाज कर दवाएं दी गईं।
विधिक सहायता के भरे १७ फार्म
जिला विधिक सहायता अधिकारी के नेतृत्व में गठित पैनल लॉयस व पैरालीगल वालेंटियर्स की टीम ने बंदियों को विधिक सहायता व सलाह उपलब्ध कराई, जिसमें १७ बंदियों को विधिक सहायता के फार्म भी भराए गए। ५० कैदियों को विधिक सलाह भी वालंटियर के माध्यम से उपलब्ध कराई गई। इस दौरान मीना सिंह बघेल, आशा विश्वकर्मा, श्रीराजनिवास पांडेय, जीत नारायण जायसवाल, बाल किशन, पप्पू उर्फ अवधेश, माया रानी चौहान, आराधना तिवारी, जितेन्द्र कुमार त्रिपाठी, जेलर सुजीत खरे, राजनिवास पांडे, हृदयराज मेहरा सहित अन्य जन मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो