राशन के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन अपडेट होगी जानकारी

राशन के लिए पात्र हितग्राहियों के 6 अगस्त तक जुड़ेंगे नाम, फूड सिक्योरिटी पोर्टल राशन मित्र पर ऑनलाइन अपडेट होगी जानकारी.

By: raghavendra chaturvedi

Published: 03 Aug 2020, 11:44 PM IST

कटनी. राशन दुकान से राशन के पात्र हितग्राहियों के नाम जोडऩे की कार्यवाही फूड सिक्योरिटी पोर्टल राशन मित्र पर ऑनलाइन दर्ज होगी। जिला आपूर्ति पीके श्रीवास्तव ने बताया कि अपडेटेशन के दौरान अनुपलब्ध हितग्राही (मृत या डुप्लीकेट तथा परिवारों के साथ नहीं रहने वाले सदस्य) को विहित प्रक्रिया के अनुसार पात्रता से पृथक भी किया जायेगा।

नवीन हितग्राहियों को जोडऩे एवं अनुपलब्ध हितग्राहियों के नाम पृथक करने की कार्यवाही समय सीमा में पूर्ण करने जिलास्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। कार्यवाही की दैनिक प्रगति से राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष को प्रतिदिन अवगत कराया जायेगा। नवीन सत्यापित परिवारों को जोडऩे एवं अनुपलब्ध परिवारों को पृथक करने की कार्यवाही हेतु समय सीमा निर्धारित की गई है।

इसके अनुसार स्थानीय निकायों द्वारा नवीन सत्यापित हितग्राहियों के डाटाबेस में आधार सीडिंग का कार्य 6 अगस्त तक पूर्ण कर जोड़े जाने वाले परिवारों का कलेक्टर से अनुमोदन 7 अगस्त को लिया जायेगा। जिला आपूर्ति अधिकारी की लॉगिन से 8 से 10 अगस्त तक नवीन परिवारों को ऑनलाईन जोड़कर 11 अगस्त तक नवीन परिवारों का डाटा हैदराबाद एनआईसी को उपलब्ध कराया जायेगा।

नवीन जोड़े गये परिवारों के लिये खाद्यान्न का आवंटन 12 अगस्त तक किया जाकर इन परिवारों को 15 अगस्त तक पर्ची जारी कर दी जायेगी। दूसरी कार्यवाही अनुपलब्ध परिवारों एवं सदस्यों को पृथक करने के लिये स्थानीय निकाय एवं दुकानों को ऐसे परिवारों की सूची एक अगस्त तक उपलब्ध करा दी गई है। इन परिवारों एवं सदस्यों को पात्रता सूची से अलग करने के संबंध में 2 अगस्त से 7 अगस्त तक दावा-आपत्ति ली जायेगी।

सक्षम अधिकारी द्वारा 3 अगस्त से 8 अगस्त तक दावा-आपत्तियों का निराकरण कर अनुपलब्ध परिवारों की सूची का अनुमोदन कलेक्टर से 9 अगस्त तक लिया जायेगा। इसके पश्चात अनुपलब्ध परिवारों एवं सदस्यों को 10 अगस्त तक पोर्टल से पृथक कर दिया जायेगा। सत्यापन अभियान में मृत, डुप्लीकेट, विवाह या अन्य कारणों से परिवार में नहीं रहने वाले परिवार सदस्यों का विवरण उचित मूल्य दुकानवार एम राशन मित्र पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है।

सूची का प्रिन्ट पंचायत, नगरीय निकाय कार्यालय के सूचना पटल के साथ ही जिले की वेबसाईट पर भी प्रदर्शित किया गया है। पात्रता से हटाने के लिये प्रस्तावित सूची में शामिल परिवार अपने सदस्यों की जानकारी अपनी आईडी प्रविष्ट कर एम राशन मित्र पोर्टल अथवा एम राशन मित्र एप पर भी देख सकेंगे और अपने दावा आपत्ति प्रस्तुत कर सकेंगे।

raghavendra chaturvedi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned