scriptInternet education : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवा, लाइब्रेरी में लग रही भीड़ | Internet education, competitive examinations, library, current affairs | Patrika News

Internet education : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे युवा, लाइब्रेरी में लग रही भीड़

locationकटनीPublished: Dec 01, 2019 11:41:53 pm

करंट अफेयर्स को लेकर बुक-मैगजीन से खुद को कर रहे अपडेट

Internet education, competitive examinations, library, current affairs

Internet education, competitive examinations, library, current affairs

कटनी। शहर के युवा इन दिनों एमपी पीएसी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं। जिसके चलते शाम को नगर निगम की लाइब्रेरी में भीड़ देखने को मिल रही है। बुक व मैगजीन के माध्यम से युवा करंट अफेयर्स को लेकर खुद को अपडेट कर रहे हैं। बुक मैगजीन के साथ ही सोशल मीडिया व इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री की भी युवा मदद ले रहे हैं।
एमपी पीएससी की परीक्षा को कुछ समय ही बाकी है। इसके अलावा रेलवे सहित अन्य परीक्षाएं भी होने वाली हैं। पुलिस, वन विभाग व शिक्षा विभाग में भर्तियां होने की जानकारी युवाओं को लग रही है और इसके चलते वे पहले से ही खुद को तैयार करने में लगे हैं। कॉलेज स्टूडेंट विकास दुबे का कहना है कि सभी विषयों पर पहले से तैयारी हो परीक्षा से पहले सिर्फ उनपर एक नजर मारनी होती है ताकि एग्जाम हॉल में पर्चा सही ढंग से हल हो सके। इसको लेकर वे और उनेक फ्रेंड रोजाना लाइब्रेरी में एक से दो घंटे का समय दे रहे हैं।

बुक स्टाल्स में भी खरीदी
एमपी पीएससी की परीक्षा से पहले खुद को तैयार करने के लिए युवा लाइब्रेरी में समय देने के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की बुक्स की भी खरीदी कर रहे हैँ ताकि वे घर व कॉलेज में समय मिलते ही तैयारी कर सकें। इसके लिए शहर के बुक स्टॉल में भी संचालकों ने मांग के अनुरूप प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी बुक्स का स्टॉक मंगाया है।

मोबाइल, इंटरनेट का सहारा
परीक्षा की तैयारी में इन दिनों युवाओं को जानकारी लेने का सबसे अहम साधन इंटरनेट व मोबाइल है। मोबाइल में करंट अफेयर्स से जुड़े सवालों को सर्च करने के साथ ही पढ़ाई करने के लिए युवा इंटरनेट से भी सामग्री अपलोड कर रहे हैं। साध्वी निगम ने बताया कि जिन विषयों की जानकारी किताबों में नहीं मिल पाती है, उसके लिए युवाओं को सबसे अच्छा साधन इंटरनेट ही लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो