scriptJal Jeevan Mission slows down in Katni district | जल जीवन मिशन के हालात: 270 योजनाओं में से 161 पर चल रहा काम, 13 ही हो पाईं पूरी | Patrika News

जल जीवन मिशन के हालात: 270 योजनाओं में से 161 पर चल रहा काम, 13 ही हो पाईं पूरी

ढीमरखेड़ा ब्लॉक में धीमा चल रहा काम, शेष की पूरी कराई जा रही टेंडर प्रक्रिया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी निरीक्षण कर परख रहे गुणवत्ता

कटनी

Published: February 20, 2022 09:51:50 pm

कटनी. ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल व पर्याप्त पेयजल मुहैया कराए जाने के लिए जिले में जल जीवन मिशन योजना के तहत नलजल योजना का विस्तार किया जा रहा है। इस योजना में जिस गति से काम होना चाहिये वह नहीं हो पा रहा है। बता दें कि पहले फेज में 94 योजनाएं स्वीकृत हो गई थीं, जिसमें से 92 योजनाओं के टेंडर प्रक्रिया हो गई थी। इसमें 51 योजनाओं के वर्क ऑर्डर जारी हो गए थे, और 18 योजनाओं पर समय से काम शुरू हो गया था, जिसमें से 13 योजनाओं ने मूर्तरूप ले लिया और लोगों के घरों तक पेयजल की सप्लाई शुरू हो गई है। पूर्व में देखी की वजह पाइन की अनुपलब्धता थी, जिसे दूर कर लिया गया है। बता दें कि अब जिले में तेजी से काम चल रहा है, ताकि लोगों को योजना का लाभ मिल सके।
जानकारी के अनुसार जिले में जल जीवन मिशन के तहत 270 योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। इतने गांवों में पानी पहुंचाने के लिए काम चल रहा है। अभी 161 योजनाओं पर काम शुरू हो गया है, और शेष योजनाओं पर टेंडर होना बाकी है। योजना को प्रभावी बनाने के लिए वीसी के माध्यम से मुख्यालय के अधिकारियों ने कार्ययोजना तैयार की है। बता दें कि योजना में ढीमरखेड़ा ब्लॉक में रफ्तार धीमी है। करौंदीकला, करौंदीखुर्द, बम्हनी आदि गांव में ठेकेदार समय पर काम नहीं कर रहे।

जल जीवन मिशन के हालात: 270 योजनाओं में से 161 पर चल रहा काम, 13 ही हो पाईं पूरी
जल जीवन मिशन के हालात: 270 योजनाओं में से 161 पर चल रहा काम, 13 ही हो पाईं पूरी

इन गांवों में चालू हुई योजना
अभी तक जिले के 13 गांवों में योजना शुरू हो गई है, जिससे लोगों को पेयजल मिलना शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार कटनी ब्लॉक के मतवारी, खिरवा हरदुआ, पठरा, कैलवाराकला, कछगवां जोबा, झुरही टोला, पोड़ी पड़रिया, कटंगीकला च बंडा गांव में योजना शुरू हो गई है। विजयराघवगढ़ क्षेत्र के हरदुआकला, गौरहा, सलैया बडग़ैंया, संगवारा में जल जीवन मिशन का काम पूरा हो गया है।

इन गांवों के पहले हो गए थे कार्यादेश
बता दें कि रीठी के पडऱभटा, पोड़ीकलां, खम्हरियाकला, खम्हरिया नं. 1, मूरपार, निटर्रा, तिलगवां, मुरावल, बिलहरी, अमगवां, अंडिया, ढुडऱी, सिमरा नं. 1, बकलेहटा, कटनी में भनपुरा नं. 2, बिचुआ, खिरवा हरदुआ, मतवारी, हीरापुर कौडिय़ा, द्वारा, झुरही टोला, कटंगीकला, कछगवां जोबा, कैलवारा कलां, पठरा, पोड़ी पड़रिया, खमतरा, जटवारा, गनियारी, मतवार पड़रिया, शिवराजपुर, खड़ौला, बिचुआ, देवराखुर्द, जोबीकला, देवरीकला, विगढ़ के बडग़ैया सलैया, गौरहा, हरदुआकला, संगवारा व बहोरीबंद में भरदा, धूरी, सलैया फाटक के वर्क आर्डर जारी हो गए थे, ठेकेदारों को चार माह में कार्ययोजना पर काम करके देना था।

योजना को लेकर खास-खास:
- 192 गांवों में चालू है जलजीवन मिशन के तहत पेयजल सप्लाई के लिए काम।
- 450 स्कूलों में भी पहुंचानी है सप्लाई, 155 स्कूलों तक हो गए हैं कनेक्शन।
- 331 आंगनवाड़ी केंद्रों में भी होनी है सप्लाई, 231 में हो गया है सप्लाई कार्य।
- 159 रीठी व कटनी ब्लॉक के गांवों में केन नदी से बुझाई जाएगी प्यास।
- 55 लीटर प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति के मान से होगी पेयजल की सप्लाई।

इनका कहना है
जिले में जल जीवन मिशन के तहत काम तेजी से चल रहा है। 13 गांव में योजनाएं पूरी हो गई हैं। लगातार निरीक्षण कर ठेकेदारों को समय पर काम करने हिदायत दी गई है। कार्य की गुणवत्ता को भी परखा जा रहा है।
एसएल कोरी, प्रभारी कार्यपालन यंत्री पीएचई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.