scriptगांव-गांव निकला जवारा जुलूस, भाव में झूमे पंडा | Jawara julush organized in katni | Patrika News

गांव-गांव निकला जवारा जुलूस, भाव में झूमे पंडा

locationकटनीPublished: Oct 27, 2020 08:23:06 pm

Submitted by:

balmeek pandey

गांव में खुशहाली के लिए देवी-देवालयों में बोए गए थे जवारे, हवन-कन्याभोजन के बाद हुआ जवारों का विसर्जन, काली-खप्पर रहा आकर्षण का केंद्र

गांव-गांव निकला जवारा जुलूस, भाव में झूमे पंडा

गांव-गांव निकला जवारा जुलूस, भाव में झूमे पंडा

कटनी. शारदेय नवरात्र की नवमीं तिथि को पूरा जिला मातारानी की भक्ति में रंगा रहा। गांव-गांव देवी-देवालयों में भोर से मातारानी का पूजन हुआ जो देरशाम तक चला। नवमीं तिथि को हवन और भंडारे का विशेष आयोजन किया गया। व्रती महिला व पुरुषों ने कन्यापूजन कर भोजन कराया व उपहार भेंट किए। ग्रामीणों क्षेत्र में जवारा जुलूस रविवार शाम आकर्षण का केंद्र रहा। जैसे ही देवालयों से जवारा जुसूल भगतों के गायन के साथ निकला तो उसे देखने के लिए लोग उमड़ पड़े। वहीं जुलूस में पंडा व महिलाओं ने जमकर भाव खेला। काली-खप्पर नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहा। बड़वारा, बरही, विजयराघवगढ़, कैमोर, रीठी, बडग़ांव, बाकल, बहोरीबंद, बिलहरी, स्लीमनाबाद, ढीमरखेड़ा, उमरियापान क्षेत्र में जवारा जलूस धूमधाम से निकाला गया। भक्तों ने मातारानी की आराधना कर सुख-समृद्धि के लिए कामना की।

सिहुड़ी बसेड़ी क्षेत्र में आयोजन
बहोरीबंद क्षेत्र के सिहुंड़ी बसेड़ी क्षेत्र में धूमधाम से जवारा जुलूस निकला। जिन्ना मोहल्ला बसेड़ी, सिहुंड़ी, मोहतरा, पिपरिया आदि गांव में जवारा जुलूस निकला। खेर माई सिहुंड़ी बसेड़ी के जवारे भी धूमधाम ने निकले। सिर पर कलश धारण किए महिलाएं भाव खेलती नजर आईं। नजारे को देखने बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे।

निवार में आयोजन
निवार-पहाड़ी में भी नवमीं तिथि को जवारा जुलूस धूमधाम से निकला। इस दौरान पंडा ने पूजा कर कलाश निकाले। महिलाओं ने कलश सिर में नगर गांव भ्रमण कर घाट में विसर्जन किया। काली-खप्पर नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहा।

कन्या पूजन के साथ मातारानी को दी गई विदाई
स्लीमनाबाद. स्लीमनाबाद स्थित चंडी माता मंदिर मे बोए गये ज्वारे कलश भी निकले जो देर शाम नदी में विसर्जित किए गए, हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते गाइडलाइन का पालन करते हुए चल समारोह नहीं निकाला गया। नवमी तिथि के अवसर पर स्लीमनाबाद क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमाओं को विसर्जित कर दिया गया। प्रशासन के आदेशानुसार स्लीमनाबाद स्थित बड़ी माई नदी घाट पर दुर्गा प्रतिमाओं को विसर्जित करने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। मातारानी को विदाई देते समय भक्तों की आंखें नम हो गईं। वहीं विसर्जन घाट पर पुलिस कर्मी व्यवस्था के लिए तैनात रहे।

कन्हवारा क्षेत्र में विशेष पूजा
नवरात्र का पर्व कन्हवारा क्षेत्र में भी बड़े उल्लास से मनाया गया। क्षेत्र में नवमीं तिथि पर जवारा जुलूस निकला। ग्राम खमरिया में लोगों माताजी के जवारे धूमधाम से निकले। गांव में भ्रमण का विसर्जन कराया गया। पंडा के भाव व काली खप्पर नृत्व भी हुआ।

मातारानी को भेंट की 121 मीटर चुनरी
स्लीमनाबाद स्थित सिंह वाहिनी मंदिर मे शनिवार को महा अष्टमी के पावन अवसर पर रात्रि में महाआरती का आयोजन किया गया। पंडित दिलीप त्रिपाठी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर महाआरती का शुभारंभ किया गया। स्लीमनाबाद स्थित सिंहवाहिनी मंदिर मे स्लीमनाबाद का ऐतिहासिक मंदिर है।सन 1994 में मंदिर में अठारह भुजा सिंह वाहिनी माता की स्थापना की गई थी। इस दौरान प्रदीप त्रिपाठी, ब्रजेश दुबे, जयदीप त्रिपाठी, उपमा त्रिपाठी, मनोरमा त्रिपाठी, ममता दुबे सहित आदि मौजूद रहे। ग्राम पंचायत बडख़ेरा में 121 मीटर लंबी चुनरी यात्रा निकाली गई। सुबह जयकारों व ढोल नगाड़ें के बीच चुनरी यात्रा निकाली गई। जो गांव का भ्रमण करते हुए सिद्ध क्षेत्र माता मड़ई मंदिर पहुंची जहां पूजन अर्चना कर मातारानी को चुनरी भेंट की व विश्व कल्याण की कामना की गई है। देवी मंदिरों व दुर्गा प्रतिमा स्थलों पर कन्या पूजन, कन्या भोज व भंडारे का भी आयोजन किया गया।

हवन-पूजन के बाद हुआ भंडारा
ग्राम कन्हवारा में बस स्टैंड में मां दुर्गा का हवन पूजन किया गया। इसके बाद भंडारा का आयोजन हुआ, जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसाद पाया। इस दौरान राजू वर्मा, राहुल लोधी, प्रांशू लोधी, लकी दाहिया, छोटू निगम, मुन्ना निगम, आसाराम बर्मन, कोमल आदि की उपस्थिति रही।

मटवारा में विशेष आयोजन
बंधी स्टेशन. स्लीमनाबाद तहसील अंतर्गत ग्राम मटवारा में बाबा हरिदास मुहल्ले में माता रानी के दरबार में सुबह हवन पूजन कर कन्या भोजन, ब्राम्हण भोजन व भंडारे का आयोजन किया गया। इस दौरान जितेन्द्र हल्दकार, अजय विश्वकर्मा, संतोष हल्दकार, सुखलाल विश्वकर्मा, गंगाराम पटेल, साहिल विश्वकर्मा, संकेत हल्दकार, अनिकेत, सागर हल्दकार, कामता यादव आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो