scriptजिम का बढिय़ा विकल्प है साइकिलिंग, जानें इसके फायदे | Jim's Best Choice Is Cycling, Learn Its Benefits | Patrika News

जिम का बढिय़ा विकल्प है साइकिलिंग, जानें इसके फायदे

locationकटनीPublished: May 02, 2019 07:12:21 pm

दस मिनट करें साइकिलिंग, फिटनेस के साथ मिलती है बीमारी से मुक्ति

Jim's Best Choice Is Cycling, Learn Its Benefits

Jim’s Best Choice Is Cycling, Learn Its Benefits

कटनी। आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में हर इंसान के लिए खुद को स्वस्थ रख पाना संभव नहीं है। ऐसे में उम्र के एक पड़ाव के बाद शरीर कमजोर होने लगता है। जिसके कारण कई लोगों को असमय बीमारियोंं का सामना करना पड़ता है। खुद को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए आपके पास घंटों जिम में पसीना बहाने का समय नहीं है। ऐसे में कई लोगों के लिए खुद को फिट रखना बड़ी चुनौती बन गया है। अगर आप जिम में घंटे-दो घंटे वर्कआउट नहीं कर सकते तो आपके लिए साइकिलिंग एक बढिय़ा विकल्प है। इसे रोजाना सिर्फ दस मिनट करने से भी आप खुद को पूरी तरह स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकते हैं। डॉ. ब्रम्हा जसूजा के अनुसार साइकिल चलाकर आपको ऐसे बहुत से शारीरिक लाभ मिल जाएंगे, जो आमतौर पर लोगों को जिम में घंटों पसीना और पैसा बहाने के बाद मिलते हैं। हालांकि, ट्रेवलिंग के बेहतर विकल्प होने के कारण आजकल लोगों में साइकिलिंग का शौक ना के बराबर ही रह गया है। लेकिन अगर आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ 10 से 15 मिनट ही साइकिल चलाते हैं, तो आप खुद को लंबे समय के लिए स्वस्थ रख सकते हैं। इसी बात को अगर दूसरे शब्दों में कहें तो आप साइकिलिंग करके लंबे समय तक खुद को जवान रख सकते हैं। साइकिलिंग करने से सिर्फ हमारा स्टेमिना ही नहीं बढ़ता। इससे हम कई गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं।

बढ़ती उम्र पर इस तरह लगता है ब्रेक
जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ. पीडी सोनी के अनुसार जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, इसका असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर दिखना शुरु होता है, फिर आपकी हड्डियों और अन्य अंगों पर और फिर आपकी क्षमता पर। हालांकि, अगर आप साइकिलिंग करना शुरु करते हैं, तो धीरे धीरे आपकी बढ़ती उम्र के कारण आने वाले शारिरिक बदलावों पर ब्रेक लग जाता है। इससे मसल्स लंबे समय तक स्ट्रांग रहते हैं, हड्डियां मजबूत रहती है, स्टेमिना बढ़ता है, रोग प्रतिरोधक छमता भी बढ़ती है, जिससे आपको छोटी मोटी किसी बीमारी तकलीफ का पता भी नहीं चलता। दरअसल, साइकिलिंग करने से एक बार में आपके पूरे शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है। शोध से ये बात भी साबित है कि, साइकिलिंग करने से शरीर से पसीना काफी तेजी से निकलता है, जिससे त्वचा के सभी पोर्स खुल जाते हैं और शरीर की सारी गंदगी पसीने के जरिये बाहर आ जाती है। साथ ही, त्वचा में भरपूर ऑक्सीजन भी पहुंचने लगती है, जिससे व्यक्ति लंबे समय तक जवां दिखता है।

यह भी होता है फायदा
– दिल के रोग से होता है बचाव।
– साइकलिंग से मोटापा रहेता है दूर।
– डायबिटीज में मिली है बड़ी राहत।
– हड्डियों को मिलती है खास मजबूती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो