बिना बैग के स्कूल पहुंचेंगे बच्चें, लर्निंग किट से बच्चों को पढ़ाएंगे शिक्षक

जॉयफुल लर्निंग से शुरू होगा नवीन शिक्षण सत्र, शासकीय कन्या शाला उमारियापान संकुल केंद्र में हुई कार्यशाला

By: balmeek pandey

Published: 29 Mar 2019, 12:21 PM IST

कटनी/उमरियापान. नवीन शिक्षण सत्र 2019-20 जॉयफुल लर्निंग के साथ संचालित होगा। उमरियापान के शासकीय कन्या शाला संकुल केंद्र में बुधवार को जॉयफुल लर्निंग शुरू किए जाने के संबंध में उक्त कार्यशाला आयोजित की गई। जनपद शिक्षा केन्द्र के बीएसी नरेंद्र दुबे जनशिक्षक आशीष चौरसिया व आनंद मुकुंद मिश्रा ने इस संबंध में संकुल केंद्र के सभी शिक्षकों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कार्यशाला में शिक्षकों को संबोधित करते हुए बताया कि अप्रैल से शुरू हुए शिक्षण सत्र में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में जॉयफुल लर्निंग से पढ़ाई होगी। शिक्षक स्कूलों में ऐसा वातावरण बनाएं कि बच्चे आनंदपूर्ण माहौल में सीखें व उनमें मूलभूत दक्षताओं का उन्नयन हो। इसके लिए हिंदी और गणित के विषय के लिये दो- दो घंटे का समय निश्चित है। साप्ताहिक गतिविधियों की समय सारणी भी शिक्षकों को उपलब्ध कराई गई है।

दी गई जानकारी
एक अप्रैल से शुरू होने वाली कक्षाओं में संकुल केंद्र अन्तर्गत आने वाली 30 शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के करीब ढाई हजार बच्चे शामिल होंगे। इन बच्चों को बिना बैग और कॉपी -किताबों के स्कूल आना है। स्कूलों में शिक्षक बच्चों को खेल खेल में पढ़ाई कराएंगे। इसके लिए प्रत्येक छात्र को लर्निंग किट उपलब्ध कराई जाएगी। किट में स्केच पेन, खाली पेपर शीट, रंगीन पेपर आदि होंगे। जायफुल लर्निंग के इ-मटेरियल से भी अवगत कराने तथा यू ट्यूब के अनुरूप कार्य संपादन किया जाए। राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेशानुसार कलेक्टर ने शिक्षण सत्र 2019-20 की शुरुआत जॉयफुल लर्निंग से शुरू करने के निर्देश दिए है। जनशिक्षकों ने कहा कि दो अप्रैल को शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में बाल सभा का आयोजन किया जाए।

बुलाई जाएंगी सभा
बच्चों, शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों सहित गांव के लोंगों भी बुलाया जाए। बालसभा में गांव के गौरव, लोकगीत और स्थानीय नाटकों की प्रस्तुतियां कराएं। इसके अलावा मातृ सम्मेलन का भी आयोजन करें। जॉयफुल लर्निंग की सफलता के लिए दो अप्रैल को रेडियों पर भी इसका प्रसारण होगा। इस दौरान जयचंद महोबिया,सूर्यकांत त्रिपाठी, रूपलाल झारिया, जितेंद्र तिवारी, कुमेश धुर्वे, सतेंद्र गौतम, सुशील त्रिपाठी, उमाशंकर ठाकर, विजय सिंह, मनीषा बाजपेई, संध्या तिवारी, सीताराम सिंगौर, विनोद पांडेय, जयकुमार उरमलिया, दीपक कोल, प्रदीप गुप्ता, विजेंद्र बाजपेई, संतोष उरमलिया, देवेंद्र ठाकुर, रविन्द्र दुबे, जगन पटेल सहित अन्य स्कूलों के शाला प्रभारी उपस्थित रहे।

balmeek pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned