scriptकटनी के बाद दिल्ली में छापा, जानिए पाकिस्तान तक कैसे ट्रांसफर हो रहा था हवाला का रुपया | katni after ransom Delhi, know how to transfer to Pakistan, hawala... | Patrika News

कटनी के बाद दिल्ली में छापा, जानिए पाकिस्तान तक कैसे ट्रांसफर हो रहा था हवाला का रुपया

locationकटनीPublished: Nov 18, 2018 09:56:46 am

सुपाड़ी और मसाले के नाम पर चल रहा था हवाला कारोबार, कटनी में तीन सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का हवाला

katni after ransom Delhi, know how to transfer to Pakistan, hawala...

katni hawala kand

कटनी (राघवेंद्र चतुर्वेदी). सुपाड़ी, ड्रायफुट्स और मसाले के नाम पर कटनी में तीन सौ करोड़ रुपये से ज्यादा के हवाला कारोबार के तार दिल्ली से जुड़ रहे हैं। शुक्रवार को इंकम टैक्स के इनवेस्टिगेशन विंग की टीम ने अल्फर्टगंज स्थित मसाला कारोबारी दवित पंजवानी की दुकान पर छापामार कार्रवाई की। प्रारंभिक जांच में 80 करोड़ रुपये से ज्यादा के हवाला कारोबार का खुलासा हुआ है। हवाला कारोबार से जुड़े और भी दस्तावेज मिले हैं, इन्ही के आधार पर अगली सुबह यानी 17 नवंबर को इंकम टैक्स की स्पेशल टीम ने दिल्ली में छापामार कार्रवाई की गई। वहां से मिले दस्तावेजों के आधार पर तीन सौ करोड़ रुपये से ज्यादा के हवाला कारोबार की बात सामने आ रही है। इंकम टैक्स के इनवेस्टिगेशन विंग के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार पूरे मामले का खुलासा सोमवार को डीजी इंकमटैक्स भोपाल में कर सकते हैं।
बड़ी बात यह है कि कटनी में हवाला कारोबारी दवित पंजवानी के यहां से जो दस्तावेज मिले हैं। उसके अनुसार पेटीएम के माध्यम से पाकिस्तान में क्रिकेटर को रुपये ट्रांसफर होने की जानकारी सामने आई है। हवाला के इस बड़े रैकेट का खुलासा होने के बाद जांच के लिए अलग से स्पेशल टीम बनाई गई। इस टीम ने दिल्ली में छापामार कार्रवाई की। फिलहाल जो दस्तावेज मिले हैं उसके अनुसार पाकिस्तान में किसी क्रिकेट खिलाड़ी को टिप के नाम पर पेटीएम से पैसे ट्रांसफर हो रहा था। खिलाड़ी वहां स्थानीय टीम में खेलता है। जांच अधिकारी इस बात का पता लगा रहे हैं कि कितनी राशि पाकिस्तान कब-कब और किस माध्यम से भेजा गया।
बतादें कि कटनी में हवाला कारोबार का खुलासा सतना रेलवे स्टेशन में 14 नवंबर को दिल्ली निवासी विपिन ढींगरा पुत्र गिरधारी ढींगरा के पास से मिले 13 लाख 44 हजार रुपए और दस्तावेज की जांच से हुआ। विपिन 12427 रीवा-आनंद बिहार एक्सप्रेस से दिल्ली से सतना आया था। बैग की जांच में रुपये और जो दस्तावेज मिले उसके आधार पर इंकम टैक्स की टीम ने 16 नवंबर की रात कटनी में दवित पंजवानी के यहां दबिश दी।
बताया जा रहा है कि कटनी मेंं जो दस्तावेज मिले हैं उसके अनुसार प्रारंभिक जांच में ही 3 सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का हवाला कारोबार की आशंका जताई जा रही है। आगे की जांच में यह राशि और बढ़ सकती है। इंकम टैक्स इनवेस्टिगेशन विंग की टीम कटनी में इस नए हवाला कांड की जांच में जुटी है। आगे हवाला कांड में शामिल और लोगों के नाम सामने आ सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो