scriptकटनी चुनेगा दो सांसद, कांग्रेस से स्थानीय के आसार कम, भाजपा में उम्मींद बरकरार | Katni choose two MPs, Congress outer candidate, BJP chance retains | Patrika News

कटनी चुनेगा दो सांसद, कांग्रेस से स्थानीय के आसार कम, भाजपा में उम्मींद बरकरार

locationकटनीPublished: Mar 19, 2019 11:08:36 am

लोकसभा परिसीमन के बाद दमोह, सतना, जबलपुर में रहने के बाद अब खजुराहो लोकसभा में है कटनी, खजुराहो और शहडोल लोकसभा सांसद चुनते हैं कटनी के मतदाता

congress

कटनी चुनेगा दो सांसद, कांग्रेस से स्थानीय के आसार कम, भाजपा में उम्मींद बरकरार

कटनी. परिसीमन की उलझन में कटनी जिले के रहवासी अपने जिले से सांसद नहीं चुन पा रहे हंै। जिले की मतदाताओं की ताकत ऐसी है कि एक नहीं बल्कि दो-दो सांसद चुनते हैं। यहां का तीन विधानसभा सीट खजुराहो लोकसभा में है तो एक विधानसभा बड़वारा के मतदाता शहडोल में तय करते हैं कि सांसद कौन होगा।
लोकसभा क्षेत्र परिसीमन का दंश झेल रहे कटनी में आजादी के बाद से स्थानीय सांसद नहीं है। इस बात की पीड़ा यहां के नागरिकों को भी है। यही कारण इस बार नौ लाख मतदाता वाले जिले के नागरिक प्रमुख पार्टियों से मांग कर रहे हैं कि लोकसभा में पार्टियां कटनी जिले प्रत्याशी मैदान में उतारें।
जिले की अलग-अलग विधानसभा को कभी दमोह लोकसभा में तो कभी सतना में शामिल रहा। कई सालों तक जबलपुर लोकसभा में रहने के बाद 2009 से खजुराहो लोकसभा में यहां के तीन विधानसभा शामिल हैं।
फिलहाल कांग्रेस में जो नाम आगे चल रहा है उसमें छतरपुर जिले से पूर्व विधायक विक्रम सिंह नातीराजा की पत्नी कविता सिंह का शामिल हैं, जबकि भाजपा में आठ दावेदारों में कटनी से तीन से ज्यादा दावेदार हैं। कांग्रेस में किसी एक नाम पर सहमति बनने के बाद कटनी से प्रत्याशी के आसार कम नजर आ रहा है। दूसरी भाजपा ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं, और ऐसे में यहां उम्मींद बरकरार है।
खजुराहो लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी 20 मार्च को प्रत्याशी के नाम की घोषण कर सकती है। यहां से प्रमुख दावेदारों में कटनी जिले से कांग्रेस अध्यक्ष गुमान सिंह भी शामिल रहे। इसके साथ ही कविता सिंह, मुकेश नायक, पूर्व में प्रत्याशी रहे राजा पटेरिया व राकेश जैन कक्का सहित अन्य दावेदार भी खजुराहो से टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं।
भाजपा में खजुराहो से दावेदारी करने यहां जिला कार्यालय में जानकारी देने वालों में पूर्व विधायक गिरिराज किशोर पोद्दार, अलका जैन और पूर्व जिलाध्यक्ष चमन लाल आनंद कटनी जिले से हैं। इसके अलावा अश्वनी सहगल, संजय नगाइच, मृणालिनी श्रीवास्तव, जयप्रकाश और विनोद टिकरिया के नाम भी शामिल हैं।
जिले के 9 लाख 25 हजार 24 मतदाता में बड़वारा विधानसभा 2 लाख 34 हजार 41 मतदाता शहडोल लोकसभा सांसद चुनेंगे। शेष 6 लाख 90 हजार 983 मतदाता खजुराहो लोकसभा से सांसद चुनेंगे। इसमें विजयराघवगढ़ से 2 लाख 21 हजार 670, मुड़वारा से 2 लाख 42 हजार 178, बहोरीबंद से 2 लाख 27 हजार 135 मतदाता शामिल हैं। खजुराहो लोकसभा में कुल मतदाता संख्या 18 लाख 31 हजार 864 है।
कटनी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष गुमान सिंह का कहना है कि खजुराहो लोकसभा सीट से टिकट के लिए कटनी जिले से कई लोगों ने दावेदारी की है। अब कांग्रेस हाइकमान के हाथ में है कि किसका टिकट फाइनल होता है। संभावना है 20 मार्च को टिकट की घोषणा होगी। पार्टी जिसे टिकट देगी हम उसके लिए पूरी लगन से काम करेंगे।
भाजपा जिलाध्यक्ष पीतांबर टोपनानी बताते हैं कि खजुराहो लोकसभा सीट से टिकट के जिन दावेदारों ने कटनी भाजपा कार्यालय को जानकारी दी है, उसमें आठ से ज्यादा नाम शामिल है। टिकट के लिए पार्टी के शीर्ष नेता सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं। टिकट स्थानीय को मिलता है या बाहर से कोई प्रत्याशी होगा यह घोषणा के बाद ही स्पष्ट होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो