scriptकलेक्टर की फटकार के बाद जागे अफसर, सड़कों से लेकर मुक्तिधाम को कराया साफ, आज से चलेगा ये अभियान | Katni city became clean after instructions of collector | Patrika News

कलेक्टर की फटकार के बाद जागे अफसर, सड़कों से लेकर मुक्तिधाम को कराया साफ, आज से चलेगा ये अभियान

locationकटनीPublished: Mar 16, 2020 10:39:14 am

Submitted by:

balmeek pandey

शनिवार को कलेक्टर के औचक निरीक्षण में नगर निगम द्वारा कराई जा रही सफाई व्यवस्था की पोल खुली। कलेक्टर ने गंदगी पर जमकर फटकारा और कार्रवाई के निर्देश दिए तबजाकर नगर निगम का अमला सतर्क हुआ है। रविवार को शहर कुछ साफ नजर आया। सफाई व्यवस्था के अन्तर्गत रात्रि में नगर के मुख्य मार्गों, बस स्टेण्ड, माधव नगर के विभिन्न स्थलों में सफाई का कार्य कराया गया।

Katni city became clean after instructions of collector

Katni city became clean after instructions of collector

कटनी. शनिवार को कलेक्टर के औचक निरीक्षण में नगर निगम द्वारा कराई जा रही सफाई व्यवस्था की पोल खुली। कलेक्टर ने गंदगी पर जमकर फटकारा और कार्रवाई के निर्देश दिए तबजाकर नगर निगम का अमला सतर्क हुआ है। रविवार को शहर कुछ साफ नजर आया। सफाई व्यवस्था के अन्तर्गत रात्रि में नगर के मुख्य मार्गों, बस स्टेण्ड, माधव नगर के विभिन्न स्थलों में सफाई का कार्य कराया गया। कावसजी वार्ड में भीमराव चौक से विवेकानंद चौक, आचार्य कृपलानी वार्ड पीडब्ल्यूडी कालोनी, सेल्फी प्वाइंट के पीछे, होण्डा शो रूम के सामने नाले की सफाई का कार्य, सांई मंदिर के पास डिवाईडर, नदीपार स्थित मुक्तिधाम परिसर, दुगाडी नाला के पास, सिविल लाईन सहित अन्य क्षेत्रों की सड़कों एवं नालियों की सफाई कराई गई।

 

सुलभ इंटरनेशनल को लाभ पहुंचाने निगम अफसरों ने ताक पर रखे शासन के आदेश, अनुबंध बढ़ाकर तीन साल से नि:शुल्क दिया जा रहा बिजली पानी

 

नोडल बदलने पर भी नहीं असर
बता दें कि सफाई के नोडल अधिकारी उपायुक्त अशफाक परवेज कुरैशी बना दिए गए हैं, इसके बाद भी व्यवस्था में सुधार नहीं आ रहा। कलेक्टर की फटकार के बाद रविवार को सफाई व्यवस्था पर निगम अमलने ने ध्यान दिया। सफाई के नाम पर सिर्फ औपचारिकता हो रही है। सवाल यह उठता है कि हर वार्ड में पर्याप्त कर्मचारी हैं। इसके बाद भी सफाई नहीं हो पा रही। विशेष अभियान की जरुरत पड़ रही है। मच्छरों पर नियंत्रण नहीं हो रहा है। फागिंग मशीन भी यदा-कदा चल रही है। कई बार शिकायत के बाद मशीन चल रही है। पर्याप्त मात्रा में नगर निगम के पास मशीनें हैं, लेकिन कई खराब पड़ी हैं। अभी भी शहर की अधिकांश नालियां बजबजा रही हैं। खुली पड़ी हैं। दवाओं का छिड़काव भी औपचारिक है।

 

डिरेलमेंट को ठीक करने कटनी में बनी विशेष नई रेल मोबाइल क्रेन, डीआरएम ने किया लोकार्पित

 

आज से चार-चार वार्डों में दूसरी पारी में चलेगा विशेष सफाई अभियान
कलेक्टर एवं प्रशासक शशिभूषण सिंह के निर्देशन में वर्तमान मौसम एवं नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नगर के विभिन्न वार्डो को जोनवार विभाजित कर सफाई अभियान चलाया जाएगा। रोजाना चार-चार वार्डो में दूसरी पारी में दोपहर 2:30 बजे से शाम 6 बजे तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह ने बताया कि सफाई अभियान प्रत्येक दिन चार-चार वार्डों को चिन्हित कर 16 मार्च से सफाई अभियान शुरू किया जाएगा। सफाई के उपरान्त कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव करने सहित स्प्रेपंप का उपयोग होगा। 16 मार्च को वार्ड क्रमांक 1, 12, 23, 34 में अभियान चलेगा। इसी तरह 17 मार्च को वार्ड क्रमांक 2, 13, 24, 35 में, 19 मार्च को वार्ड क्रमांक 3, 14, 25, 37 में, 20 मार्च को वार्ड क्रमांक 4, 15, 26, 38 में, 21 मर्च को वार्ड क्रमांक 5, 16, 27, 39 में, 23 मार्च को वार्ड क्रमांक 6, 17, 28, 40 में, 24 मार्च को वार्ड क्रमांक 7, 18, 29, 41 में, 26 मार्च को वार्ड क्रमांक 8, 19, 30, 42 में, 27 मार्च को वार्ड क्रमांक 9, 20, 31, 43 में, 28 मार्च को वार्ड क्रमांक 10, 21, 32, 44 में एवं 30 मार्च को वार्ड क्रमांक 11, 22, 33, 45 में अभियान चलाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो