scriptमोदी के मन में कटनी, रानी दुर्गावती को लेकर कही यह बात | Katni in Modi's mind, said this about Rani Durgavati | Patrika News

मोदी के मन में कटनी, रानी दुर्गावती को लेकर कही यह बात

locationकटनीPublished: Nov 28, 2021 02:05:32 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

किस्सागोई विद्या का सरताज हिन्दुस्तान है। कथा सुनाने की परंपरा हमारे यहां से निकलने के बाद ही दुनिया भर में फैली।

modi.jpg

15 नवंबर को भोपाल में रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

कटनी. पूरा देश आजादी के अमृत महोत्सव पर उत्सव मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कटनी में आजादी के अमृत महोत्सव और जनजातीय गौरव सप्ताह अंतर्गत कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल में जागृति पार्क में आयोजित किस्सागोई कार्यक्रम का रविवार को जिक्र किया। मोदी ने कटनी के कार्यक्रम की मन की बात में तारीफ भी की। उन्होंने कहा मध्यप्रदेश के कटनी से भी कुछ साथियों ने यादगार कार्यक्रम किस्सागोई की जानकारी दी है, जिसमें रानी दुर्गावती के अदम्य साहस और बलिदान की यादें ताजा की गई है।

प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में आजादी के अमृत महोत्सव के साथ ही जनजातीय गौरव सप्ताह के अंतर्गत विविध आयोजन किए जा रहे हैं। जनजातीय गौरव दिवस व आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल कार्यक्रम के दौरान वीरांगना रानी दुर्गावती की अदम्य साहस को लखनवी अंदाज में कलाकार हिमांशु बाजपेयी व प्रज्ञा शर्मा ने किस्सागोई के रूप में प्रस्तुत किया था।

 

अनोखी पाठशाला-केवल भाई-बहन को पढ़ाने का वेतन एक लाख रुपए महीना

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85xdcw

किस्सागोई का सरताज है हिन्दुस्तान
किस्सागोई विद्या का सरताज हिन्दुस्तान है। कथा सुनाने की परंपरा हमारे यहां से निकलने के बाद ही दुनिया भर में फैली। जिस तरह से किस्सा कहना एक कला है, उसी तरह से किस्सा सुनना भी एक कला है। रानी दुर्गावती के जीवन पर आधारित किस्सा गोई कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन का उद्देश्य यह था कि वीरांगना रानी दुर्गावती ने जिस तरह से खुद को रखा और आजादी की, अधिकारों की बात की वह प्रेरणादायी है। उन्होंने विस्तारवादी नीति का प्रतिकार किया और उनकी कहानी आमजन के मन में एक विश्वास पैदा करने वाली है। इसको ध्यान में रखकर लोगों को उनके जीवन से प्रेरणा देने कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो