कटनी में 20 मिनट तक रुक रहीं आठ ट्रेनें, यात्री नहीं कर पा रहे सफर, अजब है रेलवे की ये व्यवस्था

कटनी में 20 मिनट तक रुक रहीं आठ ट्रेनें, यात्री नहीं कर पा रहे सफर, अजब है रेलवे की ये व्यवस्था
Katni Junction does not have stops for eight trains

Balmeek Pandey | Updated: 27 May 2019, 11:55:28 AM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

डीजल से इलेक्ट्रिक इंजन व इलेक्ट्रिक से डीजल इंजन बदलने के लिए रेलवे ने शुरू किया स्टॉपेज

कटनी. रेलवे जंक्शन के मुख्य स्टेशन कटनी में आठ ट्रेनें तो रुक रही हैं, लेकिन यात्री इन ट्रेनों से यात्रा नहीं कर पा रहे। रेलवे के इस अजीबो-गरीब व्यवस्था का खामियाजा जंक्शन से सफर करने वाले हजारों रेल यात्रियों को भुगतान पड़ रहा है। दरअसल रेलवे ने कटनी के मुख्य रेलवे स्टेशन जंक्शन में यहां नहीं रुकने वाली आठ ट्रेनों के इंजन बदलने की व्यवस्था शुरू की है। जबलपुर की ओर से इलेक्ट्रिक इंजन से आने वाली ट्रेनों को कटनी से आगे डीजल इंजन से आगे दौड़ाई जा रही हैं। वहीं सतना की ओर से डीजल इंजन के साथ आने वाली ट्रेनों को जबलपुर की ओर भेजने के लिए इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार कटनी जंक्शन में ट्रेन क्रमांक 12141 एलटीटी से पटना जो कि दोपहर 3 बजकर 50 मिनट में कटनी पहुंचती है। इसी प्रकार ट्रेन क्रमांक 11053 एलटीटी-आजमगढ़ भी कटनी में सुबह 11.20 बजे पहुंच रही है। ट्रेन क्रमांक 12293 एलटीटी-इलाहाबाद दूरंतो एक्सप्रेस सुबह 7.50 पर कटनी में पॉवर बदले जाने के कारण ठहर रही है। इसी तरह ट्रेन नं. 82356 मुंबई-पटना सुविधा एक्सप्रेस भी सुबह 4 बजे कटनी पहुंचती है।

इन ट्रेनों के भी बदल रहे इंजन
इसी प्रकार ट्रेन क्रमांक 82355 पटना से मुंबई रात में 11.30 बजे, ट्रेन क्रमांक 12294 दूरंतो एक्सप्रेस इलाहाबाद से एलटीटी यह ट्रेन 11.50 रात में आती है। ट्रेन क्रमांक 12142 पटना-एलटीटी 21.50 रात में आती है। 11054 आजमगढ़-एलटीटी शाम को 5 बजे कटनी पहुंचती है। इंजन बदल जाने के कारण ये ट्रेनें 20 मिनट तक ठहरी रहती हैं, लेकिन यहां के यात्रियों को कोई लाभ नहीं मिल रहा।

टिकट मिले तो बढ़ेगा राजस्व
इंजन बदले जाने के कारण रेलवे द्वारा ट्रेनों का स्टॉपेज शुरू किया गया है। ऐसे में यदि रेलवे इन ट्रेनों की टिकट कटनी स्टेशन में शुरू करता है तो इससे यात्रियों का सफर आसान तो होगा ही साथ रेलवे का राजस्व भी बढ़ जाएगा।

इनका कहना है
यह अजीबो-गरीब मामला है कि आठ ट्रेनों का स्टॉपेज कटनी में इंजन बदलने के लिए किया गया है और ट्रेनें 20 मिनट तक रुक रहीं हैं। यहां के यात्रियों को सफर करने नहीं मिल रहा। इसके लिए रेलवे अधिकारियों से चर्चा कर इस दिशा में आवश्यक पहल करने मांग उठाई जाएगी।
कमल मोहनानी, जेडआरयूसीसी सदस्य।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned