script

कटनी नगर निगम सख्त, सीवर लाइन बिछाने वाली कंपनी को नोटिस

locationकटनीPublished: Oct 02, 2021 12:56:07 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-सीएम शिवराज चौहान जता चुके हैं नाराजगी-सीएम ने जनवरी में ही जांच का दिया था निर्देश, मांगी थी रिपोर्ट-पिछले महीने दो कंपनी के खोदे गड्ढे में गिरने से दो बच्चों की गई थी जान

नगर निगम कटनी

नगर निगम कटनी

कटनी. शहर की सीवर समस्या दूर करने का काम जब मासूमों की जान लेने लगा तो नगर निगम हरकत में आया और सीवर लाइन बिछाने वाली कंपनी को नोटिस जारी कर दिया। जारी नोटिस का जवाब एक पखवारे में देना है और जवाब माकूल न पाया गया तो कंपनी का लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।
बता दें कि शहर की सीवरे लाइन को दुरुस्त करने के लिए 2017 में 96 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से सीवर लाइन का कार्य स्वीकृत हुआ था। सीवर लाइन बिछाने का काम केके स्पन को सौंपा गया। सीवर लाइन का काम मार्च 2020 में पूरा होना था लेकिन काम निर्धारित समय सीमा में पूरा नहीं हुआ। मार्च क्या सितंबर भी निकल गया।
इसी बीच गत 26 सितंबर को कुठला थाना क्षेत्र के कुठला बस्ती निवासी रामदास बेन की 9 वर्षीय बच्ची रिया उर्फ हस्सो व दिनेश बेन का 8 वर्षीय बेटा कृष्णा घर के पीछे खेल रहे थे। खेलते-खेलते वो एक गड्ढे में गिर पड़े जिससे उनकी मौत हो गई। ये गड्ढे सीवर लाइन प्लांट बनाने के लिए खोदे गए थे। दो बच्चों की मौत के बाद नागरिकों ने विरोध प्रकट किया। कहा कि बार- बार चेताने के बाद भी नगर निगम प्रशासन ऐसी कंपनी को संरक्षण दे रही है जिसके चलते बच्चों की बली चढाई जा रही है। इसके बाद निगम प्रशासन सक्रिय हुआ और संबंधित कंपनी का लाइसेंस निरस्त करने की तैयारी में जुट गया। इसी के तहत कंपनी को नोटिस जारी किया गया है।
बता दें कि कटनी नगर निगम में सीवर लाइन बिछाने का काम केके स्पन को सौंपा गया है। लेकिन कंपनी का काम एक तो अत्यंत मंथर गति से चल रहा है दूसरे कामकाज ठीक भी नहीं है। कंपनी के काम को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनवरी में ही सवाल खड़ा किया था यहां तक कि उन्होंने निगम प्रशासन कंपनी के काम की जांच कर रिपोर्ट भी तलब किया था। उसके बाद निगम प्रशासन ने जांच भी कराई जिसमें कंपनी के कामकाज की रफ्तार 40 फीसद धीमी पाई गई। इतना ही नहीं सीवर लाइन बिछाने के नाम पर शहर की सड़कें खोद दी गईं। इसके कारण शहर में जाम की समस्या बढ गई है। जानकारी के मुताबिक कंपनी को 162 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछानी है। इसके अलावा सीवर लाइन के पांच हजार से अधिक घरेलू कनेक्शन करना था। ये सारे कार्य अभी आधे-अधूरे हैं। ऐसे में अब निगम प्रशासन ने कंपनी को 14 दिन का लीगल नोटिस जारी किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो