scriptKatni's stone is the first choice of craftsmen | जयपुर, चंडीगढ़, नागपुर में कटनी के स्टोन की डिमांड, शिल्पकारों की पहली पसंद | Patrika News

जयपुर, चंडीगढ़, नागपुर में कटनी के स्टोन की डिमांड, शिल्पकारों की पहली पसंद

locationकटनीPublished: Oct 26, 2021 12:35:19 pm

आर्च, खिड़की, जालियां, स्टैच्यू व गार्डन में आकर्षक कलाकृतियां बनाने में उपयोगी.

Katni's stone is the first choice of craftsmen
सबसे अधिक मांग इन दिनों घरों, गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए.

कटनी. जिले का सेंड स्टोन प्राचीनकला में शिल्पकारों की पहली पसंद थी तो आज भी शिल्पकला के कारीगरों के लिए उपयोगी है। वर्तमान समय में पत्थरों को शिल्प का रूप देने आधुनिक साधन उपलब्ध है। इस बीच कटनी के सेंड स्टोन की मांग कई प्रदेशों में इसलिए है कि जिले में निकलने वाला स्टोन साफ्ट होता, जो कारीगरों को खास पसंद है। जिले के सेंड स्टोन की देशभर में डिमांड है। इसमें जयपुर, दिल्ली, कोटा, ग्वालियर, चंडीगढ़, उदयपुर, जबलपुर, नागपुर सहित दूसरे शहर शामिल हैं।

सेंड स्टोन पर कारीगरी का काम करने वाले राजू खरे बताते हैं कि यहां के सेंड स्टोन को घरों में फर्श, छत व दीवारों में उपयोग होता है। सबसे अधिक मांग इन दिनों घरों, गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए आर्च, जालियां, स्टैचू, मंदिर, पिलर, आदि तैयार करने में है। जिले की खदानों में तीन रंग का सेंड स्टोन पाया जाता है। जिसमें लाल, हरा और पीला रंग शामिल है और इनके माध्यम से ही शिल्पकला के कारीगर देशभर में लोगों को अपनी कला से प्रभावित कर रहे हैं।

जिला खनिज अधिकारी संतोष सिंह बताते हैं कि कई बड़े शहरों में शिल्पकला के लिए कटनी के पत्थर की मांग है। जिले को इन खदानों से हर साल 10 लाख रूपये से अधिक का राजस्व मिलता है। शिल्पकारों ने अपनी कला को जिले में निकलने वाले पत्थरों पर ही उकेरा और आज वे ऐतिहासिक कलाकृतियां हमारे पास धरोहर के रूप में मौजूद हैं।

खास-खास
- रीठी तहसील में घनिया व डांग ग्राम पंचायत के क्षेत्र में बड़े स्तर पर सेंड स्टोन की खदानें हैं। वर्तमान में चार बड़ी खदानों की स्वीकृति खनिज विभाग से है। रीठी की खदानों से निकलने वाले सेंड स्टोन की कटनी सहित अन्य शहरों में डिमांड है।
- सेंड स्टोन की खासियत बताने जागृति पार्क में 9 से 28 नवंबर तक स्टोन आर्ट फेस्टिवल ''आधारशिला'' का आयोजन किया जाएगा। इसमें देशभर के शिल्पकार पहुंचेंगे और सेंड स्टोन, मार्बल पर कलाकृतियां उकेरेंगे। उनकी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगेगी और बेहतर कलाकृति पुरस्कृत भी होगी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

भारत सहित विश्व के 84 देशों के 50 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर्स का डेटा लीक, ऑनलाइन बेच रहा एक हैकरसिर्फ 15 इंच जमीन के लिए चाची ने नाबालिग भतीजी को जिंदा जलायाएक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारबाबा रामदेव के बयान पर भाजपा सांसद का ट्वीट, जाको प्रभु दारुण दुख देही, ताकि मत पहले हर लेहीराजस्थान: पार्टी में फूट का डर से बैकफुट पर कांग्रेस, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरगुजरात चुनाव में पीएम मोदी का धुआंधार प्रचार आज करेंगे चार रैलियांश्रद्धा मर्डर केस: आरोपी आफताब का नार्को टेस्ट आज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.