scriptशराब से 10 गुना ज्यादा होता है नशा, पीते ही होश में नहीं रहते बच्चे | Kids do the drug in katni railway station | Patrika News

शराब से 10 गुना ज्यादा होता है नशा, पीते ही होश में नहीं रहते बच्चे

locationकटनीPublished: May 14, 2018 11:37:57 am

Submitted by:

shivpratap singh

चाइल्ड लाइन की पड़ताल में आया सामने, स्टेशनरी और पंचर दुकानों में बिक रहा सोलूशन और वाइटनर

careful : Mixed in government pharmaceuticals

careful : Mixed in government pharmaceuticals

कटनी. शहर में पंचर और स्टेशनरी की कुछ दुकानों में खुलेआम नशे का सामान बेचा जा रहा है। यहां से खरीदारी अधिकांश गरीब वर्ग व स्टेशन में घूमने वाले बच्चे कर रहे हैं। प्रशासनिक कार्रवाई के आभाव में जहां नशा कारोबारियों के हौसले बुलंद है वहीं बच्चे नशे की गिरफ्त में जा रहे हैं। इसका खुलासा जिला चाइल्ड टीम की जांच में हुआ है।
मुख्य रेलवे स्टेशन में नशे में चूर होकर घूम रहे ५ बच्चों को चाइल्ड लाइन की टीम ने पकड़ा। तलाशी हुई तो बच्चों की जेब में नशा करने का सामान रूमाल, सोलूशन और वाइटनर मिला। टीम के सदस्यों ने फटकार लगाई तो बच्चों ने बताया कि पास की ही पंचर दुकान से खरीदा है। रूमाल में लेकर नशा करना पड़ता है। एक मिनट में नशा चढ़ जाता है और ५-६ घंटे तक मदहोशी रहती है। चाइल्ड लाइन सदस्यों ने जब पूछताछ की तो बच्चों ने बताया कि शहर में तीनों स्टेशन के पास यह सामान मिल जाता है। सुभाष चौक, मिशनचौक, स्टेशन चौराहा, अस्पताल तिराहा में भी बिक्री हो रही है।
कार्रवाई का है प्रावधान
नाबालिग बच्चों को नशे की सामग्री बेचने पर कानूनी कार्रवाई का ्रप्रावधान भी है। किशोर न्याय अधिनियम २०१५ के अनुसार इस प्रकार की सामग्री बेचने पर सजा एवं जुर्माने का प्रावधान है।
इनका कहना
वाइटनर और सोलूशन का नशा शराब व अन्य मादक पदार्थों से १० गुना खतरनाक है। यह नशा फेफड़े, लीवर, किडनी के अलावा अन्य बीमारियों को जन्म देता है। स्टेशनरी व पंचर दुकानों को चिन्हित कर कार्रवाई की जानी चाहिए, जिससे इस नशे पर रोक लग सके।
चंदन चौहान, जिला समन्वयक, चाइल्ड लाइन
———————————————
महिला से छेड़छाड़ पर मामला दर्ज
कटनी. रीठी थाना अंतर्गत पटेहरा में महिला से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि पीडि़त महिला की शिकायत पर आरोपी अंशू बर्मन के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।
———————-
करंट से महिला की मौत
कटनी. स्लीमनाबाद थाना अंतर्गत ग्राम कौडिय़ा में करंट लगने से मौत होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि मृतिका माला गुप्ता पति संजय गुप्ता (30) है। मर्ग कायम कर प्रकरण की जांच की जा रही है।
———————————-
महिला की इलाज के दौरान मौत
कटनी. स्लीमनाबाद थाना अंतर्गत ग्राम कौडिय़ां में जहरीले वस्तु का सेवन करने के चलते जिला अस्पताल में भर्ती रूकमणी कोल ने इलाज के दौरान दमतोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि रूकमणी को ७ मई को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो